nayaindia Yogi Adityanath Samajwadi Party assembly Governor address राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा के हंगामें पर योगी का सवाल!
उत्तर प्रदेश

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा के हंगामें पर योगी का सवाल!

ByNI Desk,
Share

लखनऊ। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण (Governor address) के दौरान समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) सदस्यों के हंगामें पर निशाना साधते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को कहा कि जो मातृशक्ति (mother power) का सम्मान नहीं कर सकता, देश की आधी आबादी के सम्मान की उम्मीद नहीं की जा सकती।

बजट सत्र में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्यों द्वारा की गयी नारेबाजी और हंगामें पर अफसोस जताते हुये श्री योगी ने कहा कि राज्यपाल प्रदेश मे संवैधानिक प्रमुख होने के साथ साथ मातृशक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। मातृशक्ति होने के नाते उनको सुने जाने का सम्मान तो दिया ही जाना चाहिये था। जो मातृशक्ति का सम्मान नहीं कर सकते, वह देश की आधी आबादी का सम्मान कैसे करेंगे। उन्होंने कहा कि अक्सर संवैधानिक प्रमुख अपने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों और भावी योजनाओं की चर्चा करता है। यह कोई नयी बात नहीं है। जब राज्यपाल चर्चा करती है तो उपलब्धियों और भावी योजनाओं का ही चित्रण होता है। ऐसे में उनके अभिभाषण के दौरान हंगामा करना और नारेबाजी करने को उचित नहीं कहा जा सकता। सपा सदस्यों के पास सदन में अपनी बात रखने का पूरा मौका था।

श्री योगी ने सपा को निशाने में रखते हुये कहा, यदि आपके कारनामों से जनता आपको ठुकरा रही है तो इसके लिये यूपी की जनता दोषी नही है। यूपी की उपलब्धियों के बारे में हर को गौरव की अनुभूति होनी चाहिये। चाहे वह पक्ष् का है विपक्ष का हो मगर इनकों तो यूपी को पिछडा और बीमारू दिखाने में गौरव की अनुभूति होती है जो इनकी कुत्सित मंशाओं को दर्शाता है। जब इनकी सरकार थी तब कुछ कर नहीं सके और अब जब उत्तर प्रदेश विकास के रास्ते पर है तो इन्हे यह भी अब बुरा लगता है। पिछली सरकारों का भी आज की योजनाओं में कुछ योगदान हो सकता है मगर डबल इंजन की सरकार ने पहले से लंबित योजनाओं के साथ ही नयी योजनाओं को तेजी से आगे बढाया।

उन्होंने कहा, यूपी की बुराई कर आप क्या साबित करना है। सच्चाई तो यह है कि वास्तव में सच स्वीकार करने की आप में हिम्मत नहीं है और नकारने की आदत ने यूपी को जिस स्थिति में पहुंचाया है। वह किसी से छिपा नहीं है। खाद्यान्न उत्पादन में आज उत्तर प्रदेश देश में नंबर एक पर है। प्रकृति और परात्मा की अपार कृपा का राज्य पर है। देश की कृषि भूमि का 11 फीसदी उप्र के पास है मगर देश की कुल उपज में यूपी 20 फीसदी योगदान करता है। मटर,गेंहू,चना, गन्ना, और दूध उत्पादन में प्रदेश नम्बर एक पर है।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक करोड 74 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने के मामले में उत्तर प्रदेश देश में नम्बर एक पर है। सर्वाधिक एक्सप्रेसवे आज उत्तर प्रदेश में है। स्ट्रीट वेंडरों को भरण पोषण भत्ता देने के मामले में प्रदेश नम्बर एक पर है। कृषि निवेश का क्षेत्र हो या देश में सबसे ज्यादा मेडिकल कालेज का निर्माण, यूपी आज देश में पहली पायदान पर है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने जाति धर्म के नाम पर योजनाओ का लाभ दिया मगर हमारी सरकार सबका साथ् सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ काम कर रही है। हम गरीब को शौचालय, आवास,मुफ्त राशन,पेंशन अथवा इलाज के लिये किसी जाति को नहीं देखते और समाज के सभी वर्गों को एक समान रूप से इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
श्री योगी ने कहा कि महिला सुरक्षा और सम्मान के लिये उनकी सरकार कई मोर्चो पर एक साथ काम कर रही है जिसका परिणाम है कि महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी है। सुरक्षा बलों में महिलाओं की भर्ती की जा रही है। महिलाओं को ओडीओपी और अन्य योजनाओं से जोडा जा रहा है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें