कोरोना को मात देने के लिए गैर सरकारी संगठन आगे आयें: ठाकरे

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) से आग्रह किया है कि वह कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी को हराने के लिए आगे आयें।

ठाकरे ने 838 एनजीओ से आह्वान किया है कि वे कोविड-19-मुक्त मुंबई के लिए झुग्गियों बस्तियों को गोद लें।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के शीर्ष अधिकारियों और प्रशासकों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एनजीओ नागरिक प्रशासन और वार्ड स्तर पर नागरिकों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनजीओ प्रत्येक वार्ड के सहायक आयुक्तों द्वारा पंजीकृत किए जाएंगे। वे उन वार्डों में झुग्गी बस्तियों और अन्य बस्तियों को गोद लेंगे और घर-घर जाकर जागरूकता अभियान चलायें और स्थानीय लोगों को कोरोना मुक्त मुंबई बनाने के लिए जागरूक करें।

ठाकरे ने कोविड-19 को नियंत्रित करने में धारावी की सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि धारावी की झुग्गियों के सार्वजनिक शौचालयों को रोजाना छह बार सेनिटाइज किया जाता है और इसी तरह की रणनीति मानसून के समय अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए अपनाने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि निर्माणाधीन इमारतों के आस-पास अन्य स्वयंसेवकों की मदद से छिड़काव करना चाहिए ताकि बारिश के मौसम में दवा के छिड़काव से डेंगू और मलेरिया जैसी अन्य बीमारियों की रोकथाम की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares