nayaindia Nitish Kumar येचुरी और राजा से मिले नीतीश
ताजा पोस्ट

येचुरी और राजा से मिले नीतीश

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी दिल्ली यात्रा के तीसरे दिन वामपंथी नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से वे बुधवार को मिले थे और उसी दिन उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की थी। उसके अगले दिन यानी गुरुवार को नीतीश कुमार सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और सीपीआई के नेता डी राजा से मिले। गौरतलब है कि नीतीश कुमार विपक्षी नेताओं के साथ मिल कर लोकसभा चुनाव की साझा रणनीति और गठबंधन बनाने पर काम कर रहे है।

नीतीश कुमार ने गुरुवार को पहले सीपीआई के महासचिव डी राजा से मुलाकात की। मुलाकात के बाद डी राजा ने कहा- नीतीश कुमार जो धर्मनिरपेक्ष दलों को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं हम उसका समर्थन देने के लिए आए हैं। यह उनका बहुत ही अच्छा प्रयास है। हमारी कोशिश है कि किसी भी तरह आने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हटाया जाए। उन्होंने कहा- 2024 में कौन लीडर होगा? किसकी अगुवाई में चुनाव लड़ा जाएगा? यह फिलहाल मुद्दा नहीं है। जब इसके बाद सारी पार्टी एक साथ मिलकर बैठेंगे, तब तय कर लिया जाएगा।

बाद में सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने भी नीतीश से मुलाकात की। उन्होंने कहा- हमारी पार्टी और वामपंथी पार्टी का हमेशा से रुझान रहा है कि जितनी भी जनवादी पार्टियां हैं, सबको इकट्ठा होने की जरूरत है। आज देश को, संविधान को, लोकतंत्र को बचाना है, इसके लिए 2024 के चुनाव में बीजेपी को हराना है। उन्होंने कहा- बाकी पार्टियों से भी बातचीत हो रही है और अब यह प्रोसेस काफी तेजी पकड़ रहा है और यह आगे बढ़ेगा।

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने नीतीश से मुलाकात के बाद कहा- हर राज्य में अलग-अलग समझौता होगा, रणनीति उसी हिसाब से बनेगी। केरल में हमारा कांग्रेस के साथ मुकाबला है, वहां बीजेपी एक भी सीट नहीं जीत सकती है। उन्होंने कहा- सीट का एडजस्टमेंट स्टेट लेवल पर होगा, हर जगह की अलग परिस्थितियां रहती है। जितनी सारी धर्मनिरपेक्ष पार्टियां हैं, सबका उद्देश्य एक ही है बीजेपी को हराना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें