nayaindia जल और हरियाली के बिना जीवन नही : नीतीश - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

जल और हरियाली के बिना जीवन नही : नीतीश

नवादा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि जल और हरियाली को बचाना जरूरी है क्योंकि इसके बिना जीवन संभव नही है। कुमार आज नवादा जिले के रजौली में जल जीवन और हरियाली अभियान कार्यक्रम के दौरान सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहले गंगा के तटीय इलाके में भू-जल स्तर नीचे चला जाता था लेकिन जब उतर बिहार में भी जल स्तर नीचे जाने लगा तब चिंता सताने लगी।

जुलाई माह में संयुक्त बैठक के बाद जल जीवन और हरियाली कार्यक्रम तय किया गया है। उन्होंने कहा कि अगले तीन सालों में इस अभियान में सफलता मिल जाएगी और इसके लिए 24 हज़ार 500 करोड़ रुपये का का बजट निर्धारित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन और हरियाली कार्यक्रम के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार , सोख्ता का निर्माण, कुओं की खुदाई जैसे कई कार्यक्रम है।

उन्होंने कहा कि गंगा नदी के पानी को राजगीर और बोधगया के बाद नवादा में पहुंचाने की योजना है। इस मौके पर उन्होंने 180 करोड़ की लागत से निर्मित 57 योजनाओं का उदघाटन और 389 करोड़ की लागत से 256 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके पहले श्री कुमार ने रजौली के प्राणचक गांव का भ्रमण कर वहां महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से निर्मित तालाब का मुयायना किया। इसके बाद उन्होंने रजौली के हरदिया पंचायत के फुलवरिया जलाशय में निर्मित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और हरदिया में वेलनेस सेंटर का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

17 + fifteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
झारखंड में आईएएस अधिकारियों का तबादला
झारखंड में आईएएस अधिकारियों का तबादला