nayaindia Kashmiri Pandits Mohan Bhagwat अब नहीं भगाएं जाएंगे कश्मीर पंडित: भागवत
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Kashmiri Pandits Mohan Bhagwat अब नहीं भगाएं जाएंगे कश्मीर पंडित: भागवत

अब नहीं भगाएं जाएंगे कश्मीर पंडित: भागवत

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कश्मीर से विस्थापित पंडितों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें इशारों में कश्मीरी पंडितों से घाटी में लौटने की अपील की। उन्होंने कहा कि अब कश्मीरी पंडित वापस लौटते हैं तो उनको वहां नहीं भगाया जाएगा। कश्मीरी पंडितों के नए साल यानी नवरेह के मौके पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कश्मीरी हिंदुओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा- चरमपंथ के कारण आप लोगों को कश्मीर से विस्थापित होना पड़ा, लेकिन अब आप हिंदू और भारतभक्त के रूप में वापस जाएंगे। 

अपने भाषण संघ प्रमुख ने कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ का भी जिक्र किया। भागवत ने कहा- फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ कश्मीरी पंडितों की कहानी बयां कर रही है। कुछ लोग इसके पक्ष में हैं तो कुछ इसके खिलाफ हैं। फिल्म ने कश्मीरी पंडितों की भयानक त्रासदी की एक दुर्भाग्यपूर्ण वास्तविकता को दिखाया है, जिसने हम सभी को झकझोर दिया है। 

मोहन भागवत ने कहा- कश्मीरी पंडित पिछले तीन-चार दशकों से अपने ही देश में अपने घर से विस्थापित होने का खामियाजा भुगत रहे हैं। यह जरूरी है कि हम इस स्थिति में हार स्वीकार न करें और चुनौतियों का सामना करें। हम इस तरह से जिएंगे कि कोई हमें विस्थापित करने की हिम्मत न करे। उन्होंने कहा- पहले मैंने कहा था कि कश्मीरी पंडितों के मुद्दे को जन जागरूकता और कला जैसे माध्यम से हल किया जाएगा। अनुच्छेद 370 हटाना होगा। 2011 के बाद हमारे सामूहिक प्रयासों के कारण आज अनुच्छेद 370 हट गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 7 =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन
जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन