nayaindia cast census modi government
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| cast census modi government

जाति जनगणना का कोई प्रस्ताव नहीं

Second phase budget session

cast census modi government नई दिल्ली। कई विपक्षी पार्टियों और भाजपा की कम से कम एक सांसद की मांग के बावजूद केंद्र सरकार जाति आधारित जनगणना कराने के पक्ष में नहीं है। सरकार ने संसद को बताया है कि जाति जनगणना कराने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्र सरकार ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के जवाब में बुधवार को यह जानकारी दी। इससे एक दिन पहले मंगलवार को ओबीसी सूची विधेयक पर चर्चा के दौरान लोकसभा में भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य ने जाति जनगणना की मांग की थी।

caste based census necessary

Read also कांग्रेस की आरक्षण की सीमा हटाने की मांग की

बहरहाल, संसद के मॉनसून सत्र के दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद विश्वंभर निषाद के सवाल पर केंद्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा कि जनगणना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बारे में जानकारी होती है। सरकार अभी जाति के आधार पर जनगणना के बारे में कोई विचार नहीं कर रही है। गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने जाति आधार पर जनगणना की मांग की है।

ओबीसी सूची वाले बिल पर चर्चा में भाग लेते हुए तृणमूल कांग्रेस सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने भी जाति आधार जनगणना कराए जाने की मांग की है। ओबीसी बिल पर चर्चा में भाग लेते हुए टीएमसी सासंद डेरेक ओ ब्रायन ने मौजूदा विधेयक का समर्थन किया और सरकार पर आरोप लगाया कि वह कानून बनाते समय जल्दबाजी में रहती है। cast census modi government

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + thirteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस नेत्री से छेड़छाड़ का आरोपी लक्ष्मण गिरफ्तार
कांग्रेस नेत्री से छेड़छाड़ का आरोपी लक्ष्मण गिरफ्तार