सीरिया में बड़े पैमाने पर सहायता अभियान चल रहा : संरा

संयुक्त राष्ट्र इदलिब और अलेप्पो में जारी बमबारी के बीच, उत्तर-पश्चिम सीरिया में नागरिकों की सहायता के लिए तुर्की से बड़े पैमाने पर सहायता अभियान चल रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा जैसा कि हवाई हमले और गोलाबारी के कारण नागरिक आबादी का भारी कीमत चुकाना जारी है, उत्तरपश्चिम सीरिया में इदलिब और उसके आसपास के क्षेत्रों में 30 लाख से अधिक नागरिकों की सुरक्षा और सलामती को लेकर संयुक्त राष्ट्र बहुत चिंतित है। उन्होंने कहा पिछले 24 घंटों में इदलिब और अलेप्पो में परिवारों को कोई राहत नहीं मिली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, डुजारिक ने कहा कि हवाई हमलों में कम से कम 15 समुदायों पर हमला किया गया , और 11 कथित तौर पर गोलाबारी में मारे गए।

उन्होंने कहा कि सहायता अभियान ने पिछले महीने दिसंबर में 928 ट्रकों की तुलना में बाब अल-हवा और बाब अल-सलाम चौकियों के माध्यम से तुर्की से मानवीय सहायता के 1,227 ट्रकों को पहुंचाया। 2014 में अभियान अधिकृत होने के बाद से किसी भी महीने की तुलना में संयुक्त राष्ट्र द्वारा सीरियाई-तुर्की सीमा पर भेजी गई सहायता की यह सबसे बड़ी खेप है। प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 900 ट्रकों से 14 लाख लोगों की सहायता के लिए भोजन भेजा गया है। अन्य ट्रकों ने लगभग 500,000 लोगों के लिए स्वास्थ्य आपूर्ति और 230,000 से अधिक लोगों के लिए गैर-खाद्य पदार्थों की आपूर्ति की।

इस बीच, सेव द चिल्ड्रन और यूनिसेफ ने कहा कि क्षेत्र में रूसी समर्थित सीरियाई शासन बलों द्वारा शुरू किए गए आक्रामक हमले से बचने के लिए दिसंबर से लगभग 500,000 बच्चों को अपने घरों से पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares