ताजा पोस्ट

ओम बिरला करेंगे राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन

ByNI Desk,
Share
ओम बिरला करेंगे राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन
लखनऊ। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को विधानसभा के मुख्य कक्ष में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 11 बजे राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन सत्र में विशिष्ट सभा को मध्य प्रदेश के राज्यपाल, लालजी टण्डन द्वारा संबोधित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ इस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।
इसे भी पढ़ें :- अवस्थी ने दिए स्पेशल फोर्स के गठन के सिलसिले में निर्देश
उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष, हृदय नारायण दीक्षित स्वागत भाषण देंगे तथा उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति, रमेश यादव धन्यवाद देंगे। विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष, राम गोविंद चौधरी भी उदघाटन सत्र में शामिल होंगे। संसद सदस्य, उत्तर प्रदेश विधानमंडल के वर्तमान और पूर्व सदस्य तथा अन्य विशिष्ट लोग भी उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल, श्रीमती आनंदीबेन पटेल 17 जनवरी को सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगी। लोक सभाअध्यक्ष, ओम बिरला उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष, हृदय नारायण दीक्षित, उत्तर प्रदेश विधानमंडल के वर्तमान और पूर्व सदस्य और अन्य विशिष्टजन भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। इस दो दिवसीय सम्मेलन में पूर्ण सत्रों के दौरान बजट प्रस्तावों की संवीक्षा के लिए जनप्रतिनिधियों की क्षमता बढ़ाना और जन प्रतिनिधियों का ध्यान विधायी कार्यों की ओर बढ़ाना है।
इसे भी पढ़ें :- मोदी की तुलना शिवाजी से करना ‘मराठा योद्धा’ के लिए सम्मान की बात : हलवणकर
पहले दिन राज्य सभा के उपसभापति, हरिवंश बजट प्रस्तावों की समीक्षा के लिए जनप्रतिनिधियों की क्षमता बढ़ाना विषय पर चर्चा के दौरान मुख्य भाषण देंगे, जबकि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी दूसरे विषय पर मुख्य भाषण देंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सी पी ए) की उन राष्ट्रमंडल देशों के विधानमंडलों में 180 से अधिक शाखाएँ हैं, जहाँ संसदीय लोकतंत्र है। ये सभी शाखाएँ भौगौलिक रूप से नौ राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में बंटी हैं।  सी पी ए भारत क्षेत्र, जो पहले सी पी ए एशिया क्षेत्र का भाग था, सात सितंबर 2004 से एक स्वतंत्र क्षेत्र बन गया। सी पी ए भारत क्षेत्र में भारत केंद्र शाखा (भारत की संसद) और 30 राज्य/संघ राज्य क्षेत्र शाखाएँ हैं। सी पी ए भारत क्षेत्र के ऐसे सम्मेलनों का आयोजन दो वर्ष में एक बार किया जाता है और इसका छठा सम्मेलन वर्ष 2017 में पटना में हुआ था। सी पी ए भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन में लगभग 100 प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है और सी पी ए के ऑस्ट्रेलिया क्षेत्र और साउथ ईस्ट एशिया क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रतिनिधि भी सी पी ए भारत क्षेत्र सम्मेलन में भाग लेंगे।
Published

और पढ़ें