Omicron new variant corona 13 देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Omicron new variant corona 13 देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन

13 देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का फुटप्रिंट तेजी से दुनिया में फैल रहा है। वायरस का यह वैरिएंट अब दुनिया के 13 देशों में पहुंच चुका है और विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने इसे लेकर बेहद गंभीर चेतावनी जारी की है। डब्लुएचओ ने कहा है कि यह वैरिएंट दुनिया के लिए खतरा बन सकता है। इस बीच ओमिक्रॉन ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, कनाडा सहित 13 देशों में पहुंच चुका है। इसके फैलने की रफ्तार से चिंतित दुनिया के ज्यादातर देशों ने यात्रा पाबंदी लागू कर दी है।

इस बीच डब्लुएचओ ने चेतावनी दी है कि नया वैरिएंट दुनिया के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। अगर इस वैरिएंट के चलते कोरोना संक्रमण तेज हुआ तो इसके नतीजे खतरनाक होंगे। डब्लुएचओ ने यह भी कहा कि अभी तक इस वैरिएंट से एक भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। अभी तक यह भी साफ नहीं हुआ है कि ये वैरिएंट कितना संक्रामक और घातक है।

covid 3rd wave update

गौरतलब है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला केस केस बोत्सवाना में मिला था। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार इसकी जीनोम सिक्वेंसिग की गई। इसके बाद ये हांगकांग, ब्रिटेन, जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, इजराइल, चेक रिपब्लिक, ऑस्ट्रेलिया, पुर्तगाल और कनाडा तक पहुंच चुका है। पुर्तगाल सरकार ने बताया है कि उसके 13 फुटबॉल खिलाड़ियों में ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है। ये सभी एक ही क्लब के लिए खेलते हैं। क्लब की ओर से बताया गा है कि उनकी टीम पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी, जहां से लौटने के बाद खिलाड़ियों में कोरोना का संक्रमण मिला।

उधर फ्रांस में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के आठ संदिग्ध मामले मिले हैं। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार रात को बताया कि कुछ यात्री पिछले 14 दिनों में अफ्रीका की यात्रा से लौटे हैं, उन्हीं में से आठ लोगों में ओमिक्रॉन संक्रमण की आशंका है। इन सभी मरीजों में कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग में अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वैरिएंट्स के म्यूटेशंस नहीं मिले हैं, अब सिक्वेंसिंग के जरिए आगे की जानकारी जुटाई जाएगी। फ्रांस ने सात अफ्रीकी देशों से उड़ानें बंद कर दी हैं।

कनाडा में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए हैं। कनाडा सरकार ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ऑन्टारियो में ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले मिलने की पुष्टि हुई है। ये दोनों ही मामले नाइजीरिया से लौटे दो लोगों में मिले हैं। कनाडा के चीफ मेडिकल ऑफिसर ऑफ हेल्थ ने बताया कि ओटावा पब्लिक हेल्थ इस मामले की जांच कर रहा है और दोनों मरीज आइसोलेशन में हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
विराट कोहली के टेस्ट कप्तान बनने के एक दिन बाद अनुष्का शर्मा को याद आया एमएस धोनी का मजाक
विराट कोहली के टेस्ट कप्तान बनने के एक दिन बाद अनुष्का शर्मा को याद आया एमएस धोनी का मजाक