ताजा पोस्ट

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना का ब्रांड एंबेसडर कंगना रनौत को बनाया

Share
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना का ब्रांड एंबेसडर कंगना रनौत को बनाया
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत को अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' (ओडीओपी) का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें ओडीओपी उत्पाद पेश किए। योगी ने कहा कि कंगना ओडीओपी योजना की ब्रांड एंबेसडर होंगी। योगी सरकार ने यूपी के ऐसे स्वदेशी और विशिष्ट उत्पादों और शिल्प को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक जिला एक उत्पाद (ODOP) योजना शुरू की है जो कहीं और नहीं मिलती है। ( One District One Product )
 
View this post on Instagram
 

A post shared by Kangana Thalaivii (@kanganaranaut)

also read: आज का इतिहास : डॉ सुभाष चंद्रा ने 1992 में भारत का पहला निजी सैटेलाइट चैनल ‘ज़ी टीवी’ लॉन्च किया

दुनिया में पहली बार डाक विभाग ने 75 उत्पादों पर आधारित डाक टिकट जारी

एक अधिकारी के मुताबिक मुलाकात के दौरान एक्ट्रेस ने योगी आदित्यनाथ द्वारा किए जा रहे कार्यों की तारीफ की। दुनिया में पहली बार डाक विभाग ने एक साथ ओडीओपी के 75 उत्पादों पर आधारित डाक टिकट जारी किए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड दुनिया में 32 डाक टिकट का ही है। इस पहल से अब ओडीओपी की ब्रांडिंग वैश्विक स्तर पर और देश में भी मजबूत होगी। इससे प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को नई पहचान मिलेगी। साथ ही यहां काम करने वाले कारीगरों को भी लाभ मिलेगा।
 
View this post on Instagram
 

A post shared by Kangana Thalaivii (@kanganaranaut)

डाक विभाग ने 75 ओडीओपी डाक टिकट जारी किया ( One District One Product )

सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में पहली बार परंपरागत उत्पादों को नई पहचान देने के लिए ओडीओपी की शुरूआत 2017 में की थी। परंपरागत उत्पादों को जिला स्तर पर चुना गया और कारीगरों को वैल्यू एडिशन के लिए लोन से लेकर आर्थिक सहायता भी मुहैया कराई गई। आज इसी कड़ी में डाक विभाग ने 75 ओडीओपी डाक टिकट भी जारी किया है। इस अभिनव प्रयोग से लोगों को अपने जिले के उत्पाद डाक टिकट के रूप में होने पर गर्व होगा। साथ ही जिन जिलों में इन लिफाफों को भेजा जाएगा उन जिलों के लोगों को भी संबंधित जिले के प्रोडक्ट की जानकारी होगी। ( One District One Product )
Published

और पढ़ें