अजी छोड़िए पाक से तुलना ! जितनी कोहली की सैलरी, उतनी तो पाकिस्तानी टीम की साल भर की पगार

Must Read

New Delhi: हाल में पाकिस्तान के एक पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा था कि कोहली को बल्लेबाजी के कुछ हुनर पाकिस्तानी बल्लेजाब बाबर आजम से सीखनी चाहिए. लेकिन क्या आपको पता है कि  भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जहां ना सिर्फ क्रिकेट के खेल के बादशाह हैं बल्कि कोहली पाकिस्तानी खिलाड़ियों से पैसों के मामले में भी कहीं आगे हैं. कोहली  जहां रन बनाने की गति में सबसे आदे है वहीं अपनी टीम को जीत दिलाने में भी कोहली के जैसा कोई नहीं है.  कमाई के मामले में भी कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा क्रिकेट के खेल में कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं. कोहली के विज्ञापनों से होने वाली कमाई को अगर नजर अंदाज भी कर दिया जाए तो वे सबसे उपर हैं.

कोहली की सैलरी से पाक की पूरी टीम को दे सकते हैं साल भर तनख्वाह

कोहली के विज्ञापन की कमाई को हटा कर भी देखा जाए तो कोहली को BCCI से जितने पैसे सालभर में मिलते हैं उतने में तो पाक की क्रिकेट टीम को साल भर की तनख्वाह दी जा सकती है. जी हां ये सच है  पूरी पाकिस्तान टीम की सालाना सैलरी अकेले कोहली की साल भर की सैलरी के बराबर है. BCCI  ने अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 तक की अवधि के लिए वार्षिक कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट को जारी कर दी है.  इस लिस्ट में  कोहली समेत रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ग्रेड ए प्लस में शामिल हैं. बता दें कि  ए+ के खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि ग्रेड A के खिलाड़ियों का करार 5 करोड़ रुपये और  ग्रेड-बी और सी के खिलाड़ियों को क्रमशः 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपये मिलते हैं.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ये है स्थिति

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भारत के सामने कहीं नहीं ठहरता है.  पाक में भी खिलाड़ियों को 3 कैटेगरी में बांटा गया है लेकिन इन खिलाड़ियों के मिलने वाले पैसे भारत की तुलना में काफी कम हैं.  ए ग्रेड वाले 3 खिलाड़ियों को 11 लाख पाकिस्तानी रुपये (भारतीय 5.20 लाख रुपये के करीब) हर महीने मिलते हैं. इस ग्रेड में बाबर आजम, शाहीन अफरीदी और अजहर अली हैं. बी कैटेगरी वालों को 7.50 लाख पाकिस्तानी रुपये (यानी 3.54 लाख रुपये भारतीय रुपये) और सी कैटेगरी वालों को 5.50 लाख पाकिस्तानी रुपये (यानी 2.60 लाख भारतीय रुपये) मिलते हैं.

ये खिलाड़ी हैं इस ग्रेड में

  • ग्रेड ए+ : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह
  • ग्रेड ए: रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या.
  • ग्रेड बी: ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल.
  • ग्रेड सी: कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज.
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Delhi में भयंकर आग से Rohingya शरणार्थियों की 53 झोपड़ियां जलकर खाक, जान बचाने इधर-उधर भागे लोग

नई दिल्ली | दिल्ली में आग (Fire in Delhi) लगने की बड़ी घटना सामने आई है। दक्षिणपूर्व दिल्ली के...

More Articles Like This