nayaindia बढ़ी PAN को Aadhar से लिंक करने की डेट | PAN with aadhar Linking Date
खेल समाचार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| बढ़ी PAN को Aadhar से लिंक करने की डेट | PAN with aadhar Linking Date

30 जून तक बढ़ी PAN को Aadhar से लिंक करने की डेट, जल्दी करें नहीं तो बढ़ सकती है मुसीबत

PAN Aadhaar Linking

नई दिल्ली | भारत सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिकं ( PAN with aadhar Linking ) करने की तारीख एक बार फिर से बढ़ा दी है। अब आप 30 जून 2021 तक पैन को आधार से लिंक करा सकेंगे। इससे पहले पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhaar) से लिकं करने की तारीख 31 मार्च थी। गौरतलब है कि अब इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसलिए अगर आपने भी ये काम नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द कर लीजिए, नहीं तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पैन कार्ड और आधार को ऑनलाइन (Online) के जरिए आसानी से लिंक किया जा सकता है।

Click to Know : डेल्टा प्लस वैरिएंट क्या है, क्या ये कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी है.. सारे सवालों के जवाब

 

लग सकता है एक हजार रूपये तक का जुर्माना
पैन कार्ड की सबसे ज्यादा जरूरत रिटर्न फाइल करने के लिए होती है। अगर आप पैन कार्ड और आधार को लिंक ( PAN with aadhar Linking ) नहीं करते हैं तो डायरेक्ट टैक्स सेंट्रल बोर्ड की नोटिफिकेशन के अनुसार, आपका पैन कार्ड ऑपरेटिव नहीं रहेगा और ये तब ऑपरेटिव नहीं होगा जब तक आप इसे आधार कार्ड से लिकं नहीं कर लेते। इनकम टैक्स विभाग के नियम के तहत अगर आपने 1 जुलाई 2021 तक अपना पैन आधार से लिकं नहीं कराया तो आप पर एक हजार रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

पैन कार्ड ऑपरेटिव नहीं, तो रुक सकते हैं ये सारे काम
वित्तीय लेन देन के दौरान भी पैन नंबर होना जरूरी होता है। बैंक अकाउंट खोलते समय भी पैन की जरूरत होती है। क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड में भी पैन नंबर चाहिए होता है। इनकम टैक्स फाइल करने के साथ ही आपके टैक्स रिफंड की गणना के लिए भी पैन नंबर जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपने आधार से पैन को लिंक नहीं करवाया और आपका पैन कार्ड ऑपरेटिव नहीं है तो आप वित्तीय ट्रांजेक्शंस नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- सहयोगी को Kiss करने वाले ब्रि​टेन के स्वास्थ्य मंत्री Matt Hancock को देना पड़ा इस्तीफा, पाकिस्तान मूल के जाविद ने ली जगह

Leave a comment

Your email address will not be published.

eleven + four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सपा नेता हत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार
सपा नेता हत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार