nayaindia Panchayat Election: विदा हो चुकी थ्री नॉट थ्री रायफल अब इनके के हाथों में आएगी नजर - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Panchayat Election: विदा हो चुकी थ्री नॉट थ्री रायफल अब इनके के हाथों में आएगी नजर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश से विदा हो चुकी थ्री नॉट थ्री राइफल अब एक बार फिर पंचायत चुनावों में देखने को मिलेगी। Electoral System को दुरुस्त रखने के लिए यह होमगार्डो के हाथ में नजर आने वाली है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर Election duty में लगे होमगार्ड जवानों को Three not three Rifle देने का निर्देश दिया है।

ADG कानून-व्यवस्था का कहना है कि जिलों में आवश्यकता के अनुसार थ्री नॉट थ्री राइफल के प्रशिक्षण प्राप्त होमगार्ड को Security duty पर लगाया जाएगा। किस जिले में कितने Homeguard राइफल के साथ मुस्तैद किए जाएंगे, इसका निर्णय संबंधित जिले के एसपी के स्तर से लिया जाएगा। election duty के बाद राइफल वापस मालखाने में जमा करा दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें – 56 इंची छाती और पिचकी कूटनीति

Panchayat Election के हर चरण में 66,444 होमगार्ड ड्यूटी पर मुस्तैद होंगे। इसके अलावा जिले में Election duty के लिए संबंधित जोन के स्तर से पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। DGP Headquarters स्तर से पीएसी, Homeguard व PRD जवानों का आवंटन किया जाएगा। ज्ञात हो कि यह वही राइफल है, जिसे पुलिस ने बीते वर्ष 26 जनवरी की परेड में विदाई दी थी और अंग्रेजों के जमाने से पुलिस की साथी रही Three not three Rifle सूबे में चलन से बाहर हो गई थी।

ADG का कहना है कि Election duty के लिए करीब 15 कंपनी अर्धसैनिक बल मिलने की उम्मीद है। शांति व्यवस्था में कहीं कोई चूक न हो, इसके लिए होमगार्ड जवानों को भी आवश्यकता के अनुरूप संवेदनशील ड्यूटी स्थलों पर शस्त्र के साथ मुस्तैद किए जाने का निर्णय किया गया है। गौरतलब है कि होमगार्ड जवानों को थ्री नाट थ्री राइफल चलाने का प्रशिक्षण हासिल है, जबकि पुलिसकर्मी अब इनसास राइफल का प्रयोग कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – भारत की विदेश नीति खत्म!

Leave a comment

Your email address will not be published.

three × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गहलोत का बदल गया रुख
गहलोत का बदल गया रुख