Rajasthan:पैंटालून के शोरूम को कैरी बैग के लिए पैसे मांगना पड़ा महंगा, उपभोक्ता फोरम ने लगा दिया जुर्माना - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Rajasthan:पैंटालून के शोरूम को कैरी बैग के लिए पैसे मांगना पड़ा महंगा, उपभोक्ता फोरम ने लगा दिया जुर्माना

Ajmer: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि शॉपिंग मॉल में खरीदारी करते हुए मॉल कैरी बैग के लिए अलग से पैसों की मांग करती है. इसे लेकर कई बार ग्रहक और मॉल के कर्मी आपस में भीड़ भी जाते हैं.   ताजा मामला अजमेर शहर जहां उपभोक्ता फोरम ने पैंटालून के शोरूम को दोषी मानते हुए जुर्माना अदा करने का आदेश जारी किया है. उपभोक्ता ने अजमेर स्थित पैंटालून के शोरूम से कपड़े खरीदे थे. जिसके बाद उसने शोरूम से कैरी बैग की मांग की थी. शोरूम ने बिना पैसौं के  कैरी बैग देने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद कैरी बैग के लिए उपभोक्ता को ₹5 अलग से देने पड़े. जानकारी के अनुसार उपभोक्ता ने पैंटालून के शोरूम से 1300 रुपये के कपड़ों की खरीदारी की थी.

क्या कहा उपभोक्ता फोरम ने

ग्राहक ने इस मामले को लेकर उपभोक्ता फोरम में शिकायत की. जिसके बाद शोरूम प्रबंधन को उपभोक्ता फोरम की ओर से नोटिस भेजा गया लेकिन शोरूम की ओर से ना तो कोई जवाब आया और ना ही कोई जवाबी नोटिस. इसके बाद एक पक्षीय सुनवाई करते हुए क्यों भोक्ता फोरम ने कहा कि उपलब्ध दस्तावेजों के आधार पर ग्राहक को कैरी बैग नहीं देना एक अनुचित व्यापार का व्यवहार माना जाएगा.

इसे भी पढ़ें-   इस देश में महामारी से पहले से ही लोग पहनते है मास्क, आइये जानते है भारत के बाहर होने वाली कुछ अजीबो-गरीब चीजों के बारे में..

₹1000 का लगाया गया जुर्माना

उपभोक्ता फोरम की ओर से कहा गया कि खरीदेगा कपड़ों पर किसी तरह की कोई पैकिंग नहीं थी. ऐसे में कोई भी ग्राहक उसे अपने घर तक कैसे लेकर जाएगा इस बारे में शोरूम संचालकों को सोचना चाहिए. फोरम ने कहा कि यह व्यवहार अनुचित है यदि कपड़े मैं पैकिंग हो तब तो यह ग्राहक की जिम्मेवारी होती है कि वह कैसे भी अपना सामान  लेकर जाए. लेकिन यहां तो बात कपड़ों की है. फोरम की ओर से  शोरूम को वस्तु विक्रय अधिनियम 1930 की धारा 365 के प्रावधानों के पालन नहीं करने का दोषी  पाया गया. जिसके बाबत ग्राहक क हुई मानसिक परेशानी के लिए ₹1000 का जुर्माना भरने को आदेश दिया गया.

इसे भी पढ़ें- Delhi High Court :  गिड़गिड़ाइए, उधार लीजिए या चुराकर लाइए लेकिन कहीं से भी ऑक्सीजन लेकर आइए…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow