Naya India

संसद 11वें दिन भी ठप्प रही

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में तीसरे हफ्ते भी कामकाज नहीं हो रहा है। मंगलवार को सत्र के 11वें दिन विपक्षी पार्टियों के हंगामे की वजह से संसद के दोनों सदन ठप्प हो गए। इसस पहले सत्र के पहले दो हफ्ते में सत्तापक्ष के हंगामे की वजह से कामकाज नहीं हो सका था। हालांकि इसी हंगामे के बीच सरकार ने लोकसभा से बजट और वित्त विधेयक दोनों पास करा लिया और राज्यसभा से भी वित्त विधेयक एक संशोधन के साथ वापस लोकसभा को भेज दिया गया है।

बहरहाल, मंगलवार को सुबह 11 बजे जैसे ही दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने अदानी मसले पर संयुक्त संसदीय समिति, जेपीसी बना कर जांच की मांग शुरू कर दी। अदानी की जांच और राहुल की सदस्यता समाप्त करने के मुद्दे पर विपक्ष ने सदन में जम कर हंगामा किया। लोकसभा में कुछ सांसद वेल में आ गए और स्पीकर के सामने कागज फाड़ कर फेंक दिए। कुछ ने काले कपड़े भी दिखाए। इसके बाद सदन स्थगित कर दिया गया।

सुबह की कार्यवाही शुरू होने के बाद संसद के दोनों सदनों को हंगामे की वजह से पहले दोपहर दो बजे तक स्थगित किया गया। इसके बाद दोबारा सत्र शुरू हुआ तो विपक्ष ने अदानी के मुद्दे पर फिर से हंगामा शुरू कर दिया। दूसरी ओर भाजपा ने भी मोदी पर दिए बयान को लेकर कांग्रेस से माफी की मांग की। विपक्षी सांसद सेव डेमोक्रेसी के पोस्टर लहरा रहे थे। इस हंगामे के बीच दोनों सदन 29 मार्च को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिए गए।

Exit mobile version