nayaindia Parliament Budget session एक दिन पहले हुआ बजट सत्र का समापन
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Parliament Budget session एक दिन पहले हुआ बजट सत्र का समापन

एक दिन पहले हुआ बजट सत्र का समापन

नई दिल्ली। महंगाई को लेकर राज्यसभा में लगातार चल रहे हंगामे के बीच संसद का बजट सत्र निर्धारित समय से एक दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आठ अप्रैल तक चलना था लेकिन सात अप्रैल को ही इसका समापन हो गया। सत्र के समापन के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बताया कि इस सत्र में कुल 13 विधायक पारित किए गए। संसद के बजट सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी सहित कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्पीकर ओम बिड़ला भी उनके साथ मौजूद थे।

बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान संसद में महंगाई का मुद्दा जोर-शोर से उठा। विपक्षी पार्टियों ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सदन में जम कर हंगामा किया। विपक्षी सांसदों के हंगामे के चलते दोनों सदनों में कई बार कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। विपक्षी सांसदों ने महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस भी दिया था। राज्यसभा में सत्र के आखिरी हफ्ते सदन की कार्यवाही लगभग ठप्प रही।

गौरतलब है कि बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हुआ था। आम बजट पेश किए जाने के बाद 11 फरवरी को बजट सत्र का पहला चरण समाप्त हुआ था। उसके बाद एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च को शुरू हुआ था। इसका समापन आठ अप्रैल को होना था। लेकिन विधायी कामकाज पूरे हो जाने और विपक्ष के हंगामे को देखते हुए इसे एक दिन पहले ही स्थगित कर दिया गया।

आम बजट और जम्मू कश्मीर का बजट पास होने के अलावा सत्र में कई अहम विधेयक भी पास हुए। दूसरे चरण में दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक व अपराध प्रक्रिया शिनाख्त विधेयक शामिल हैं। बहरहाल, प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव और नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी मौजूद रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 6 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
झारखंडः मनरेगा में 100 करोड़ का घोटाला
झारखंडः मनरेगा में 100 करोड़ का घोटाला