nayaindia parliament monsoon session bill हंगामे के बीच पास हुए विधेयक
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| parliament monsoon session bill हंगामे के बीच पास हुए विधेयक

हंगामे के बीच पास हुए विधेयक

parliament monsoon session bill

नई दिल्ली। विपक्षी पार्टियों के हंगामे और शोर-शराबे के बीच केंद्र सरकार ने संसद के दोनों सदनों में विधायी कामकाज किए और बिल पास कराए। लोकसभा में केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन बिल पास हुआ तो राज्यसभा में नेशनल एंटी डोपिंग बिल को मंजूरी दी गई। बुधवार को संसद के मॉनसून सत्र की कार्यवाही का 13वां दिन था और विपक्ष केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगा कर संसद के दोनों सदनों में हंगामा कर रहा था, जिससे कई बार कार्यवाही स्थगित हुई। लेकिन उसी बीच सरकार ने विधायी कामकाज पूरा कराए।

बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही कई बार के स्थगन के बाद भोजनावकाश के लिए स्थगित की गई थी। हंगामे के बीच ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक पेश किया। भोजन के बाद दो बजे जब कार्यवाही शुरू हुई तब डीएमके और कांग्रेस के सांसद वेल में जाकर हंगामा करते रहे, जिसके चलते सदन चार बजे तक के लिए स्थगित हो गई। लेकिन इसके बाद जब कार्यवाही शुरू हुई तो इस बिल को पास कर दिया गया। इसमें विभिन्न राज्यों में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रावधान है। बिल पास होने के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Read also अमेरिका के कारण नहीं है ताइवान संकट

उधर राज्यसभा में नेशनल एंटी डोपिंग बिल को ध्वनि मत से पारित किया गया। सरकार और विपक्ष ने करीब चार घंटे की चर्चा में हिस्सा लिया। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि नेशनल एंटी डोपिंग बिल से खेल और खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा क्योंकि अगर कोई व्यक्ति नशा करता है और टेस्ट में पाया जाता है तो उसकी भागीदारी खत्म हो जाती है और मेडल जीतने की संख्या भी कम हो जाती है।

बिल पास होने से पहले विपक्ष ने ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग के इस्तेमाल पर सवाल उठाया। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केद्र सरकार ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग का गलत इस्तेमाल कर रही है। विपक्ष के नेता खड़गे ने कहा कि सरकार राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ भेदभाव कर रही है। लोकतांत्रिक सरकार को गिराने का काम कर रही है। शिव सेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा में संजय राउत की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कानून और संविधान को महाराष्ट्र में अनदेखा किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − 16 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजद और वामदल साथ देंगे जदयू का
राजद और वामदल साथ देंगे जदयू का