ताजा पोस्ट

'बलिदान और संघर्ष की याद में': पीएम मोदी ने 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मरण दिवस के रूप में चिह्नित किया

Share
'बलिदान और संघर्ष की याद में': पीएम मोदी ने 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मरण दिवस के रूप में चिह्नित किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि हमारे लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। आज ही के दिन भारत-पाक विभाजन हुआ था। इस विभाजन में अनेक लोग मारे गये थे। इसके अगले ही दिन भारत का आजादी दिवस मनाया जाता है। ) Partition Horrors Remembrance Day ) https://twitter.com/narendramodi/status/1426410194062303232?s=20 also read: हमेशा से ऐसा नहीं दिखता था तिरंगा, अब तक भारत के झंडे में 6 बार हुए है बदलाव – देखें विस्तार से….

बंटवारे का दर्द हमेशा याद रहेगा

पीएम मोदी ने कहा कि विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी लाखों बहनें और भाई बेघर हो गए थे और नासमझ नफरत और हिंसा के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हमारे लोगों के संघर्षों और बलिदानों की याद में, 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि यह दिन सामाजिक विभाजन को दूर रखने और एकता की भावना को मजबूत करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा। ( Partition Horrors Remembrance Day )

पीएम का ट्वीट ( Partition Horrors Remembrance Day )

पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि विभाजन भयावह स्मरण दिवस हमें सामाजिक विभाजन, वैमनस्य के जहर को दूर करने और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करने की आवश्यकता की याद दिलाता रहे।। विभाजन के बाद, जैसे ही पाकिस्तान भारत से अलग हुआ, सीमा के दोनों ओर लोगों का जन आंदोलन शुरू हो गया। पश्चिम बंगाल और बिहार के नोआखली में बड़े पैमाने पर हिंसा देखी गई।पीएम का कहना है कि 14 अगस्त को बंटवारे के भयानक स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि यह दिन सामाजिक विभाजन को दूर रखने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा| स्वाधीनता दिवस के दिन देश में हर जगह आयोजन किये जाते है। राजधानी दिल्ली में लाल किले पर भी भव्य आयोजन किये जाएंगे। इस कारण वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री ध्वजारोहण के साथ ओलंपिक के खिलाड़ियों के साथ विशेष बातचीत करेंगे। ( Partition Horrors Remembrance Day )
Published

और पढ़ें