• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

Indian Railways: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें- 5 अप्रैल से देश में एक बार फिर से चलने वाली है अनारक्षित ट्रेनें

Must Read

लॉकडाउन के समय में देश में ट्रेनों की पहिए रुक गये थे. इसके बाद जो नजारा दिखने को मिला वो परेशान करने वाला था. इसके बाद से देशभर में हाहाकर सा मच गया था. हालांकि इसके बाद देश में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरु कर दिया गया था ये सिलसिला अबतक शुरु है. स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में अनारक्षित यात्रियोंं को सफर करने के अनुमति नहीं थी. ऐसे में  आर्थिक स्थिति से कमजोर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. देशभर के लोगों के लिए अब राहत की खबर आई है. अब एक बार फिर से भारतीय रेलवे अधिक अनारक्षित ट्रेन सेवाओं का संचालन शुरू करने की तैयारी कर रही है.  इस संबंध में  रेलवे की ओर से जारी कियो गये बयान में कहा गया है कि  यात्रियों के लिए परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर 5 अप्रैल 2021 से 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाएं शुरू किया जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी बताया कि जल्द ही 71 अनारक्षित ट्रेनों से परिचालन शुरु किया जा सकता है. इसका मकसद यात्रियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करना होगा. बता दें कि  उत्तर रेलवे जोन में  यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए  भारतीय रेलवे नेटवर्क पर विभिन्न जोड़े अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने वाला है.

दिल्ली-झांसी गतीमान एक्सप्रेस ने शुरु किया 1 अप्रैल से फेरा

लोगों को होती असुविधाओं को देखते हुए  दिल्ली  से झांसी गतीमान एक्सप्रेस को एक बार फिर से शुरु कर दिया गया है. 1 अप्रैल से ये ट्रेन एक बार से दौड़ने लगी है. इस संबंंध में रेल मंत्रालय ने भी लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली – झांसी गतिमान एक्सप्रेस के फिर से शुरू होने से रेल सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा का साधन उपलब्ध हो सकेगा. यात्र करने के इच्छुक यात्री  आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन से दिल्ली – झांसी गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के लिए ट्रेन टिकट बुक करा सकेंगे. साथ ही, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने कोविड-19 मामलों के बढ़ने के मद्देनजर अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं को एक महीने के लिए निलंबित किया गया है.

अनारक्षित ट्रेनों के परिचालन की उठ रही थी मांग

अनारक्षित ट्रेनों को लेकर देश में काफी समय से मांग उठ रही थी.  इस संबंंध में लोगों का कहना था कि कहीं भी आकस्मीक यात्रा करने के लिए अब उनके पास कोई विकल्प ही नहीं बच रहा है. भारतीय रेलवे द्वारा चलाए जा रहे स्पेशल ट्रेनों के किराए काफी ज्यादा है. इस कारण लोगों को लगातार परेशानी हो रही थी. लोगों की मांग को देखते हुए रेलवे ने 71 ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दी है.  देश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए  रेलवे को इन ट्रेनों में निश्चय ही विशेष व्यवस्था करनी होगी.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

AAP नेता और पूर्व विधायक Jarnail Singh का कोरोना से निधन, पी चिदंबरम पर जूता फेंक आए थे चर्चा में

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना ( COVID-19 ) से कोहराम मचा हुआ है. अब दिल्ली में आम आदमी पार्टी...

More Articles Like This