Patna: डाॅक्टरों ने किया कमाल, मैराथन ऑपरेशन कर मरीज के ब्रेन से क्रिकेट बाॅल से भी बड़ा Black Fungus निकाला बाहर - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | बिहार| नया इंडिया|

Patna: डाॅक्टरों ने किया कमाल, मैराथन ऑपरेशन कर मरीज के ब्रेन से क्रिकेट बाॅल से भी बड़ा Black Fungus निकाला बाहर

Black Fungus In Rajasthan

पटना | देशभर में कोरोना (Coronavirus) ने तो कोहराम मचाया ही है लेकिन अब उसकी वहज से उपजा ब्लैक फंगस (Black Fungus) भी लोगों को अपना शिकार बनाने में लगा है। देश के हर राज्य में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे है। यहां तक कि कई राज्यों में तो ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। ब्लैक फंगस का बिहार (Black Fungus in Bihar) में भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बिहार के पटना जिले में ब्लैक फंगस से कई मरीजों की जान जा चुकी है। इसी बीच पटना के आईजीआईएमएस (IGIMS) में ब्लैक फंगस के एक मरीज का सफलतापूर्ण इलाज कर डाॅक्टरों ने तारीफ का काम किया है। शनिवार को IGIMS के डॉक्टरों ने कमाल करते हुए 3 घंटे चले ऑपरेशन में एक मरीज के ब्रेन से क्रिकेट की बाॅल से भी बड़े आकार का ब्लैक फंगस निकाल मरीज की जान बचाने में सफलता हासिल की है।

ये भी पढ़ें:- वाह! वैक्सीन पर टैक्स और टेस्टिंग पर राहत,GST काउंसिल ने लिए कई महत्वपूर्ण फैसले

Black Fungus होने के बाद जमुई के रहने वाले 60 साल के अनिल कुमार को मिर्गी जैसा दौरा पड़ रहा था। वह बार-बार बेहोश होने लगे थे। ब्लैक फंगस ने उनकी आंखों को डैमेज किए बगैर सीधे ब्रेन में जाल बना दिया था, जिसके चलते उनको मिर्गी आना शुरू हो गई थी।

ये भी पढ़ें:- क्या होता है लेप्टोस्पायरोसिस..मायानगरी पर क्यो छाया इसका साया, जानें इसके लक्षण और उपचार

ब्लैक फंगस के मरीज का जटील ऑपरेशन करने वाली डॉक्टरों की टीम ने बताया कि ब्रेन में ब्लैक फंगस ने काफी जाल फैला रखा था। जिसके कारण मरीज की स्थिति गंभीर हो गई थी। जांच में ब्लैक फंगस की पुष्टि होने के बाद न्यूरो सर्जन डॉक्टर डॉ. ब्रजेश कुमार और उनकी टीम ने इसका सफल ऑपरेशन किया। डॉ. ब्रजेश कुमार ने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था। ब्लैक फंगस नाक और साइनस के बाद आंखों को छोड़ता हुआ ब्रेन में आगे की तरफ पहुंच गया था। यह फंगस क्रिकेट की बाॅल से भी बड़ा था, लेकिन डॉक्टरों की टीम ने 3 घंटे के मैराथन ऑपरेशन में इसे निकालने में सफलता हासिल की।

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में 10 हजार से कम हुए एक्टिव केस, CM गहलोत ने बुलाई समीक्षा बैठक, आज हो सकते हैं Lockdown पर बडे़ फैसले

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *