nayaindia returned from China corona infected चीन से लौटा शख्स संक्रमित
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| returned from China corona infected चीन से लौटा शख्स संक्रमित

चीन से लौटा शख्स संक्रमित

नई दिल्ली। गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश में चीन से लौटा एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। गौरतलब है कि चीन में करोड़ों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं और वहां संक्रमण का कारण बने बीएफ.7 वैरिएंट से बहुत तेज महामारी फैलने की आशंका है। तभी भारत में सारे पॉजिटिव सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं ताकि यह पता लगाया जाए कि नए वैरिएंट का संक्रमण तो नहीं फैल रहा है।

बहरहाल, रविवार को उत्तर प्रदेश के आगरा में चीन से लौटा एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। मरीज का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। चीन से लौटे कारोबारी के कोरोना संक्रमित होने की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम उसके घर पहुंच गई। उसके संपर्क में आने वाले लोगों को भी ट्रेस किया जा रहा है। आगरा के शाहगंज क्षेत्र का रहने वाला युवक पेशे से कारोबारी है। अधिकारियों ने बताया कि कारोबारी 23 दिसंबर को चीन से लौटा है। उत्तर प्रदेश में ही कानपुर में एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। एक दिन पहले मेरठ में पांच साल के बच्चे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते गुजरात के भावनगर में एक कारोबारी कोरोना संक्रमित पाया गया था। वह भी चीन से लौटा था। कारोबारी की रैपिड टेस्ट के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसे जीनोम सिक्वेंसिंग के सैंपल के लिए गांधीनगर भेजा गया था। युवक के संपर्क में आए लोगों को भी क्वारैंटाइन कर दिया गया था। बाहर से खासतौर से चीन से कोरोना का नया वैरिएंट भारत आने के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने चीन, जापान सहित पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया है। यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो इन लोगों को क्वारैंटाइन किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + 10 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लखनऊ में खेला जाएगा IND vs NZ का दूसरा मैच, टिकट के लिए जमकर हुई पाथापची
लखनऊ में खेला जाएगा IND vs NZ का दूसरा मैच, टिकट के लिए जमकर हुई पाथापची