Petroleum companies increased price दिसंबर में महंगाई का झटका
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Petroleum companies increased price दिसंबर में महंगाई का झटका

दिसंबर में महंगाई का झटका

 नई दिल्ली। साल के आखिरी महीने की शुरुआत महंगाई के बड़े झटके से हुई है। केंद्र सरकार की पेट्रोलियम कंपनियों ने सबसे बड़ा झटका दिया है। कंपनियों ने एलपीजी के कॉमर्शियल सिलिंडर के दाम में एक सौ रुपए की बढ़ोतरी की है। कोई एक महीना पहले इसकी कीमत में एक साथ ढाई सौ रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई थी। एक दिसंबर को हुई बढ़ोतरी के बाद अब 19 किलो के एक सिलिंडर की कीमत 21 सौ रुपए से ज्यादा हो गई है। इसके अलावा एक दिसंबर से रिलायंस की जियो सर्विस के शुल्क भी बढ़ गए हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर 99 रुपए का शुल्क अलग से देना होगा।

Read also ममता के निशाने पर राहुल

दिसंबर के पहले दिन पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने कॉमर्श‍ियल सिलिंडर के दाम में एक सौ रुपए का इजाफा किया। पेट्रोलियम कंपनि‍यों के इस फैसले के बाद दिल्ली में 19 किलो के कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2102 रुपए हो गई है। पिछले महीने यह कीमत 2000.50 रुपए थी। कॉमर्श‍ियल सिलिंडर महंगा होने से ढाबे, रेस्टोरेंट आदि में खाना महंगा हो सकता है।

Read also जीएसटी संग्रह 1.31 लाख करोड़ से ज्यादा

इस बीच रिलांयस जियो ने एक दिसंबर से अपनी सेवाएं महंगी कर दीं। जियो के रीचार्ज प्लान करीब 21 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना अब महंगा हो जाएगा। बैंक की घोषणा के मुताबिक एक दिसंबर से ईएमआई ट्रांजेक्शन के लिए कार्डधारकों को 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस और उस पर टैक्स चुकाना होगा। इसके अलावा तमाम बड़े टेलीविजन चैनलों के नेटवर्क ने अपने शुल्क में 35 से 50 फीसदी तक इजाफा कर दिया है। अब लोगों को मनोरंजन के चैनल देने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ऐसे भ्रम से बचना बेहतर
ऐसे भ्रम से बचना बेहतर