फिलीपींस में फनफोन तूफान ने ली 9 की जान - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

फिलीपींस में फनफोन तूफान ने ली 9 की जान

मनीला। फिलीपींस में समुद्री तूफान फनफोन के तहत तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलीपींस के आंतरिक और स्थानीय सरकार विभाग ने कहा कि इस तूफान से यहां के इलोइलो प्रांत में छह, कैपिज में दो और लेयते में एक शख्स मारा गया है।

फिलीपींस के राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने कहा कि मध्य फिलीपींस और उत्तरी मिंडानाओ क्षेत्र में स्थित 38 गांवों में करीब 2,400 लोगों की जिंदगी इस तूफान से बुरी तरह तरह प्रभावित हुई है। एनडीआरआरएमसी ने यह भी बताया कि इस तूफान के चलते सौ से भी अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। करीब 16,000 समुद्री यात्री, 1,400 रोलिंग कार्गो (जहाजें) और 41 नावें समंदर में फंसे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें : बम विस्फोट में किशोर घायल

फनफोन इस साल फिलीपींस से टकराने वाली 21वां तूफान है। गुरुवार सुबह 10 बजे तक फनफोन दक्षिण चीन सागर से वियतनाम की ओर चला गया है। फिलीपींस दुनिया के सबसे आपदाग्रस्त देशों में से एक है जिसकी वजह इसका पेसिफिक रिंग ऑफ फायर और पेसिफिक टायफून बेल्ट में स्थित होना है। बारिश के दिनों में खासकर तूफान के आने पर यहां भूस्ख्लन और बाढ़ का आना बेहद आम है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *