nayaindia PM Gati Shakti Plan 100 लाख करोड़ की योजना शुरू!
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| PM Gati Shakti Plan 100 लाख करोड़ की योजना शुरू!

100 लाख करोड़ की योजना शुरू!

PM Gati Shakti Plan

नई दिल्ली। लाल किले से घोषित सौ लाख करोड़ रुपए की पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार की इसकी शुरुआत की। एक सौ लाख करोड़ रुपए की इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे का विकास किया जाना है। इस योजना में रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को डिजिटली जोड़ा जाएगा। इससे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में तेजी आएगी। शुरुआत में 16 ऐसे मंत्रालयों की पहचान की गई है जो बुनियादी ढांचा तैयार करने का काम देखते हैं। PM Gati Shakti Plan

Read also राबड़ी क्या तेज प्रताप के साथ हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 अगस्त को लाल किले से गति शक्ति योजना का ऐलान किया था। इस योजना की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकारों पर जम कर निशाना साधा और कहा कि उनके समय काम लंबित रहते थे लेकिन अब सारे काम समय से पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- आज दुर्गा अष्टमी है। पूरे देश में आज कन्या पूजन हो रहा है। आज देश की प्रगति को शक्ति देने का शुभ कार्य हो रहा है। यह 21वीं सदी के भारत के निर्माण को नई ऊर्जा देगा। विकास के रास्ते की रुकावट को दूर करेगा और भारत के विकास को गति देगा। उन्होंने कहा- एक पोर्टल से सभी योजनाओं की जानकारी मिलेगी। देसी हैंडीक्राफ्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखेंगे।

Read also महाराष्ट्र ने गलत परंपरा शुरू की

प्रधानमंत्री ने कहा- पहले की सरकारों को लगता था कि जैसा चल रहा है, वैसा चलने दो आज का भारत समय पर प्रोजेक्ट को पूरा कर रहा है। सरकारी शब्द का मतलब पहले बिगड़ गया था, लोगों को लगता था कि सरकारी मतलब क्वालिटी खराब है। लेकिन अब भारत 21वीं सदी में पुरानी सोच पीछे छोड़ रहा हैं। मोदी ने कहा- सरकारी विभागों के बीच आपसी तालमेल की कमी देखी जाती है। इस वजह से जो प्रोजेक्ट अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाले होते थे। वे ही कमजोर पड़ जाते थे।

Read also चीन से विफल वार्ता, आगे क्या?

मोदी ने अपनी सरकार के कामकाज की तारीफ करते हुए कहा- पिछले 70 सालों की तुलना में भारत तेजी से काम कर रहा है। पहली नेचुरल गैस पाइपलाइन 1987 में कमीशन हुई थी। फिर साल 2014 तक 27 साल में देश में 15 हजार किलोमीटर नेचुरल गैस पाइपलाइन बनी। आज देशभर में 16 हजार किलोमीटर से ज्यादा गैस पाइपलाइन पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा- जितना काम 27 साल में हुआ, उससे ज्यादा काम हम उसके आधे समय में करने वाले हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
प्रियंका का करिश्मा हिंदी पट्टी में
प्रियंका का करिश्मा हिंदी पट्टी में