nayaindia National Start-Up Day: हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| National Start-Up Day: हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’

पीएम मोदी को ऐलान! देश में हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’

Pm Modi virtual rally

नई दिल्ली | National Start-Up Day: अब देश में हर साल 16 जनवरी को ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’ मनाया जाएगा। आज शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका ऐलान किया। पीएम मोदी नेक स्टार्टअप उद्यमियों के साथ संवाद के दौरान कहा कि देश के उन सभी स्टार्टअप्स को सभी इनोवेटिव युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जो स्टार्टअप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं। स्टार्टअप्स का ये कल्चर देश के कोने-कोने में पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को नेशनल स्टार्ट अप डे के रूप में मनाए जाने का फैसला किया गया है। भारत के स्टार्टअप्स खुद को आसानी से दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप अपने सपनों को सिर्फ लोकल ना रखें बल्कि ग्लोबल बनाएं।

ये भी पढ़ें:- क्या दुनिया यूरोप के नक्शेकदम पर चलने और COVID को फ्लू की तरह मानने के लिए तैयार है?..जानें विशेषज्ञों की राय

आज भारत का युवा बना रहा स्टार्ट-अप
National Start-Up Day: पीएम मोदी ने अपने संवाद में कहा कि, हमारा प्रयास देश में बचपन से ही स्टूडेंट्स में इनोवेशन के प्रति आकर्षण पैदा करने और इनोवेशन को संस्थागत करने का है। इसके लिए 9 हजार से ज्यादा अटल टिंकरिंग लैब्स बच्चों को स्कूलों में इनोवेटे करने और नए विचारों पर काम करने का सुअवसर दे रही हैं। जिस स्पीड और स्केल में आज भारत का युवा स्टार्ट-अप बना रहा है। पहले इक्का-दुक्का कंपनियां ही बड़ा मुकाम हासिल कर पाती थी, लेकिन पिछले साल 42 यूनिकॉर्न देश में बने हैं।

ये भी पढ़ें:- जनरल रावत की मौत की जांच रिपोर्ट आई सामने, किसी साजिश के तहत नही बल्कि पायलट के स्थानिक भटकाव के कारण हुई दुर्घटना में मौत

इनोवेशन इंडेक्स में सुधार
पीएम ने कहा कि, भारत सरकार के अलग-अलग विभाग, मंत्रालय, नौजवानों और स्टार्ट-अप्स के साथ संपर्क में लगातार बने रहते हैं जिससे उनके नए आइडियाज उन्हें प्रोत्साहित करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि, अब इनोवेशन इंडेक्स में भारत 81वें नंबर से 46 नंबर पर आ गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

four × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हरिवंश सरकार के या विपक्ष के?
हरिवंश सरकार के या विपक्ष के?