nayaindia development works West Bengal बंगाल को मिली बड़ी सौगात
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| development works West Bengal बंगाल को मिली बड़ी सौगात

बंगाल को मिली बड़ी सौगात

नई दिल्ली/कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां हीरा बेन के निधन की वजह से पश्चिम बंगाल के पहले से तय कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता नहीं जा सके। लेकिन मां को मुखाग्नि देकर लौटने के दो घंटे के अंदर उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में हिस्सा लिया और बंगाल को 76 सौ करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाई। उन्होंने गंगा सफाई से जुड़ी नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनकी मां के निधन पर शोक जताया और कहा- प्रधानमंत्री जी, आज आपके लिए बहुत दुखद दिन है. मैं भगवान से प्रार्थना करूंगी कि आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दे। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप इस कार्यक्रम को छोटा रखें, क्योंकि आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं। आराम कीजिए।

बहरहाल, प्रधानमंत्री ने हावड़ा से नई जलपाईगुड़ी तक के लिए देश की सातवीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा- बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का अवसर है। बंगाल के कण-कण में आज़ादी का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से वंदे मातरम का जयघोष हुआ, वहां से वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई गई। उन्होंने कहा- निजी कारणों की वजह से पश्चिम बंगाल में आकर इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाया, इसके लिए पश्चिम बंगाल की जनता से माफी मांगता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल में शुरू होने वाली योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा- नमामि गंगे के तहत 25 से ज्यादा योजनाओं की पश्चिम बंगाल में शुरुआत होने जा रही है। जल शक्ति बढ़ाने पर काम हो रहा है। रिकॉर्ड तेजी से हाइवे बन रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा- पांच नई परियोजनाओं पर आज से काम शुरू होगा। क्रूज टूरिज्म पर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कोलकाता में मेट्रो ट्रेन की भी शुरुआत की। उन्होंने कोलकाता मेट्रो की जोका-तारतला लाइन का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जोका-तारातला मेट्रो सेवाएं कोलकाता के निवासियों के जीवन को आसान बनाएंगी। इसके अलावा एक हजार किलोमीटर के नए मेट्रो रूट पर भी काम शुरू किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − ten =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देश का‘पठान’ और क्या गजब उत्साह!
देश का‘पठान’ और क्या गजब उत्साह!