nayaindia PM Modi quad meeting क्वाड बैठक में जा रहे मोदी
सर्वजन पेंशन योजना
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| PM Modi quad meeting क्वाड बैठक में जा रहे मोदी

क्वाड बैठक में जा रहे मोदी

PM Modi Reaches Denmark :
Image Source : ANI

नई दिल्ली। चार देशों के समूहों क्वाड के सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे में दुनिया के कई देशों के नेताओं से मिलेंगे। प्रधानमंत्री जापान के कारोबारियों और कई बड़ी कंपनियों के पदाधिकारियों से भी मिलेंगे। उनका जापान में रह रहे प्रवासी भारतीयों के भी मिलने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री का दौरा 23 और 24 मई है। इस दौरे से पहले उन्होंने कहा कि वे दूसरे इन-पर्सन क्वॉड लीडर्स समिट में हिस्सा लेंगे। बैठक में चारों क्वॉड देशों के नेताओं के साझा प्रयासों की समीक्षा की जाएगी।

क्वाड सम्मेलन में हिंद प्रशांत क्षेत्र के विकास और आपसी हितों से जुड़े वैश्विक मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में होने वाले क्वॉड सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए चुने गए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज से मुलाकात करेंगे। बाइडेन के साथ उनकी मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है। इस मुलाकात पर रूस और चीन की भी नजर होगी। ध्यान रहे अमेरिका पिछले कुछ समय से भारत को रूस से दूर करने के कई उपाय कर रहा है।

बहरहाल, दो दिन के जापान दौरे में प्रधानमंत्री जापान के 35 कारोबारियों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान जा रहे हैं। गौरतलब है कि इस साल मार्च में किशिदा भारत और जापान के बीच होने वाले सालाना सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे। इस दौरान दोनों नेताओं में कई दोपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

टोक्यो दौरे पहले प्रधानमंत्री ने कहा- हम भारत और जापान के बीच रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी पर बात करेंगे। जापान में भारत के राजदूत एसके वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 23 मई को वहां पहुंचेंगे। पहले दिन वे जापान के कारोबारियों के साथ ही कई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम में शामिल होंगे और 24 मई को क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 13 =

सर्वजन पेंशन योजना
सर्वजन पेंशन योजना
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राहुल को बंगला खाली करने का नोटिस
राहुल को बंगला खाली करने का नोटिस