modi launched sansad tv संसद टीवी की शुरुआत हुई
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| modi launched sansad tv संसद टीवी की शुरुआत हुई

संसद टीवी की शुरुआत हुई

Parliament

नई दिल्ली। लोकसभा और राज्यसभा टीवी को मिला कर एक संसद टीवी की शुरुआत बुधवार को हुई। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को संसद टीवी का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आज का दिन हमारी संसदीय व्यवस्था में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ रहा है। आज देश को संसद टीवी के रूप में संचार और संवाद का एक ऐसा माध्यम मिल रहा है जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा। modi launched sansad tv

Read also ट्रिब्यूनल में नियुक्तियों को लेकर सरकार को फटकार

modi

प्रधानमंत्री ने कहा- भारत लोकतंत्र की जननी है। भारत के लिए लोकतंत्र केवल एक व्यवस्था नहीं है, एक विचार है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संवैधानिक स्ट्रक्चर ही नहीं है, बल्कि वो एक स्पिरिट है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संविधाओं की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, ये तो हमारी जीवन धारा है। मोदी ने कहा- आज अंतराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस है। ऐसे में संसद टीवी का शुभारंभ अधिक प्रासंगिक हो जाता है। जब लोकतंत्र की बात आती है, तो भारत की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। भारत लोकतंत्र की जननी है। हमारे लिए लोकतंत्र सिर्फ एक संवैधानिक ढांचा नहीं है, बल्कि एक आत्मा है, यह ‘जीवन धारा’ है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मीडिया की भूमिका भी बदल गई है। यह क्रांति ला रही है, इसलिए आधुनिक तकनीक के अनुरूप बदलना महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा- मुझे बताया गया है कि संसद टीवी ओटीटी प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया और इसका ऐप भी होगा। गौरतलब है कि छह सदस्यों की समिति ने राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का विलय कर संसद टीवी बनाने की सिफारिश की थी। संसद सत्र के दौरान संसद टीवी के दो प्लेटफार्म उपलब्ध रहेंगे, जिनमें से एक पर राज्यसभा और दूसरे पर लोकसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Corona Blast In Rajasthan! मौतों के आंकड़ों ने बनाया रिकाॅर्ड, 6,200 नए पॉजिटिव मामलों ने बढ़ाई सरकार की चिंता
Corona Blast In Rajasthan! मौतों के आंकड़ों ने बनाया रिकाॅर्ड, 6,200 नए पॉजिटिव मामलों ने बढ़ाई सरकार की चिंता