ताजा पोस्ट

गूगल मैप्स, आरओ वाटर, गंगा-व्यू कैफे के साथ गठजोड़: राम मंदिर की समय सीमा दूर, पीएम मोदी की प्रमुख वाराणसी परियोजना ..

Share
गूगल मैप्स, आरओ वाटर, गंगा-व्यू कैफे के साथ गठजोड़: राम मंदिर की समय सीमा दूर, पीएम मोदी की प्रमुख वाराणसी परियोजना ..
अयोध्या में राम मंदिर 2023 के अंत तक ही तैयार हो सकता है, लेकिन प्रधान मंत्री के दिल के करीब एक और परियोजना ( वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम परियोजना ) का मुकाबला इस नवंबर तक होगा और इसका भव्य उद्घाटन पीएम द्वारा 2022 के उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले किया जा सकता है। मोदी ने मार्च 2018 में अपने संसदीय क्षेत्र में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शुभारंभ किया। जिसे भगवान शिव के प्राचीन काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास लंगर डाला जा रहा है। विचार मौजूदा विरासत संरचनाओं को संरक्षित करना, पीपीपी मोड में मंदिर परिसर में नई सुविधाएं प्रदान करना, मंदिर के आसपास के लोगों के आवागमन और आवाजाही को आसान बनाना और सीधे दृश्यता के साथ गलियारे के माध्यम से मंदिर को मणिकर्ण गंगा घाट से जोड़ना है। ( pm modi new plans) also read: शादी में नोट उड़ाने पर हुआ घमासान, बुजुर्ग उड़ा रहा था 10-10 के नोट जबाब में औरत ने आकर की 100-100 की बारिश

गृह मंत्री अमित शाह ने की इस परियोजना की समीक्षा

ध्यान अधिक है क्योंकि गृह मंत्री अमित शाह ने 1 अगस्त को वाराणसी का दौरा करते हुए परियोजना की समीक्षा की थी, जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को वाराणसी में ऐसा किया था। श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद बोर्ड ने गुरुवार को परिचालन योजना को संभालने और काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के माध्यम से "यादगार अनुभव" सुनिश्चित करने के लिए एक निजी सलाहकार की नियुक्ति के लिए बोलियां आमंत्रित कीं।परियोजना पहले से ही पूरा होने के एक अग्रिम चरण में है और यह उम्मीद की जाती है कि नवंबर 2021 के अंत तक अधिकांश निर्मित बुनियादी ढांचे का निर्माण पूरी तरह से किया जाएगा। इसलिए बोर्ड प्रभावी परिचालन योजना, कार्यान्वयन में सहायता और निगरानी के लिए एक सलाहकार नियुक्त करना चाहता है। ( pm modi new plans)

क्या बनाया जा रहा है

इस परियोजना में तीर्थयात्रियों के लिए यात्री सुविधा केंद्र, गेस्टहाउस, धर्मशाला, पुस्तकालय और संग्रहालय जैसी कई सुविधाओं का निर्माण शामिल है। यह परियोजना सार्वजनिक शौचालयों पर भी ध्यान देती है और तीर्थयात्रियों के भीड़भाड़ वाले स्थानों, व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की योजना, सुरक्षा कर्मियों के लिए अलग भवन और मंदिर क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए वाहनों और एम्बुलेंस के लिए एक विस्तृत आपातकालीन प्रवेश द्वार पर अच्छी संख्या में शौचालय प्रदान करती है।

गंगा-व्यू कैफे,फूड कोर्ट सहित कई चीजें

समीक्षा किए गए दस्तावेज़ के अनुसार परिसर में बनाई जा रही विभिन्न सुविधाओं में गंगा-व्यू कैफे, तीन मंजिलों पर एम्पोरियम स्पेस से घिरा एक मंदिर चौक, फूड कोर्ट, दुकानें, आध्यात्मिक किताबों की दुकान, एक वीआईपी गेस्ट हाउस, मुमुक्षु शामिल हैं। भवन, वैदिक केंद्र, भोग शाला, एक पर्यटक सुविधा केंद्र, तीन यात्री सुविधा केंद्र, शौचालय ब्लॉक, एक आध्यात्मिक किताबों की दुकान और दो संग्रहालय - शहर संग्रहालय और वाराणसी गैलरी। उपरोक्त सूचीबद्ध प्रत्येक सुविधा निजी क्षेत्र से पूरे या आंशिक रूप से उपयुक्त भागीदार की नियुक्ति के माध्यम से परिषद द्वारा संचालित की जाएगी। ( pm modi new plans)

सलाहकार की नौकरी

परामर्शदाता को नवीन विचारों और समाधानों की पहचान करने के लिए कहा जाएगा जो तीर्थयात्रियों के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं और परिचालन क्षेत्र के लिए सर्वोत्तम संभव उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं। इसमें कम से कम प्रतीक्षा, यात्रा और पैदल चलने का समय और आरामदायक होल्डिंग जोन, साथ ही भीड़ प्रबंधन और आपातकालीन परिचालन प्रक्रियाओं और धार्मिक अनुष्ठानों के आसपास बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए पैदल यात्री आंदोलन योजना शामिल होगी।

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ ( pm modi new plans )

सलाहकार सार्वभौमिक पहुंच, विशेष रूप से महाशिवरात्रि त्योहार और श्रवण मेला जैसे चरम दिनों में पहुंच नियंत्रण, स्थानीय पंडितों और मुफ्त वाई-फाई क्षेत्रों जैसे हितधारकों के लिए कौशल के अवसरों की योजना भी सुनिश्चित करेगा। सलाहकार नागरिक समाज संगठनों कॉरपोरेट्स, दाताओं, दूरसंचार कंपनियों और शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों के साथ साझेदारी के माध्यम से मूल्य प्रस्ताव भी विकसित करेगा। लोगों के लिए, लोगों द्वारा, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए गूगल मानचित्र, अंतर्देशीय जलमार्ग (और संबंधित सेवा प्रदाताओं), वाई-फाई सेवा प्रदाताओं, आरओ जल, स्वच्छता, स्वयंसेवकों, आदि के साथ गठजोड़ उदाहरण हैं।
Published

और पढ़ें