ताजा पोस्ट

6 योजनाएं जो पीएम मोदी सभी तक पहुंचना चाहते हैं, इन योजनाओं से तलाश होगी तीसरा कार्यकाल की..

Share
6 योजनाएं जो पीएम मोदी सभी तक पहुंचना चाहते हैं, इन योजनाओं से तलाश होगी तीसरा कार्यकाल की..
सरकारी योजनाओं के "100 प्रतिशत संतृप्ति" के लिए अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जोर में छह प्रमुख पहल शामिल हैं जो अब तक एक महत्वपूर्ण आबादी तक पहुंच गई हैं। 2024 तक रन-अप में क्वांटम उछाल की जरूरत है जब मोदी की तलाश होगी प्रधान मंत्री के रूप में कार्यालय में तीसरा कार्यकाल। जैसा कि पीएम ने खुद सूचीबद्ध किया है। ये योजनाएं आयुष्मान भारत हैं जो मुफ्त चिकित्सा बीमा प्रदान करती हैं। उज्ज्वला योजना जो मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करती है। सरकार द्वारा समर्थित जुड़वां जीवन बीमा योजनाएं, अटल पेंशन योजना, पीएम आवास योजना और हर घर जल पेयजल की योजना। उनमें से चार मोदी के पहले कार्यकाल में सामने आए और उनकी 2019 की जीत में भूमिका निभाई, जबकि 'आयुष्मान भारत' और 'हर घर जल' ने मोदी के अब तक के दूसरे कार्यकाल में जमीन पर कुछ प्रभाव दिखाया है। ( pm modi six scheme ) also read: मेघालय : CM आवास पर पेट्रोल बम से हमला, कई जिलों में हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद, गृहमंत्री ने दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री का लाल किले से संबोधन

पिछले सात वर्षों में शुरू की गई कई योजनाओं का लाभ करोड़ों लोगों को मिल रहा है। आज सरकारी योजनाओं की गति तेज हो गई है और वे वांछित लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं। हम पहले की तुलना में बहुत तेजी से आगे बढ़े हैं। लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती। हमें संतृप्ति प्राप्त करनी है। हमें शत-प्रतिशत उपलब्धि की मानसिकता के साथ आगे बढ़ना है... इसके लिए हमें कोई दूर की समय सीमा नहीं रखनी है। हमें कुछ वर्षों के भीतर अपने संकल्पों को साकार करना है।
  1. आयुष्मान भारत

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 2018 के अंत में लॉन्च किया गया। आयुष्मान भारत देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का मुफ्त चिकित्सा बीमा परिवार कवर प्रदान करने वाला है। जबकि इस योजना का कोई लक्ष्य नहीं है। इस योजना की प्रकृति में चिकित्सा सहायता शामिल है, लगभग 10 करोड़ लाभार्थियों को योजना के लिए अपनी पात्रता को मान्य करने के लिए अब तक कार्ड मिल चुके हैं। जिसका अर्थ है कि लगभग 40 करोड़ लाभार्थियों को अभी भी केंद्र से ये कार्ड प्राप्त करना बाकी है। विभिन्न राज्यों ने भी 15 करोड़ और लोगों को कवर करने की योजना का विस्तार किया है और अब तक ऐसे 6 करोड़ लोगों को कार्ड दिए हैं। ( pm modi six scheme ) सबसे अधिक लाभार्थियों वाले दो सबसे बड़े राज्य, उत्तर प्रदेश और बिहार, अब तक वितरित किए गए क्रमशः 1.4 करोड़ और 70 लाख कार्ड के साथ कार्ड वितरित करने में पिछड़ रहे हैं। हालांकि इन दोनों राज्यों में लगभग 10 करोड़ लाभार्थी हैं। इस योजना के तहत अब तक 25,000 करोड़ रुपये के दावों के साथ दो करोड़ अस्पताल में भर्ती होने की सूचना मिली है। लेकिन यूपी और बिहार ने अब तक क्रमशः 7.7 लाख और 2.9 लाख पर कम प्रवेश की सूचना दी है, और छोटे राज्यों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, यह दर्शाता है कि यूपी और बिहार में योजना की जागरूकता अब तक वांछित नहीं है।
  1. उज्जवला योजना - सर्वोत्तम संतृप्ति ( pm modi six scheme )

उज्ज्वला की मुफ्त एलपीजी कनेक्शन योजना 2019 में उन आठ करोड़ लाभार्थियों के लिए समय सीमा से पहले पूरी हो गई, जिनके पास देश में गैस कनेक्शन नहीं था। 2019 के चुनाव में मोदी सरकार के लिए यह गेम चेंजर योजना थी। पीएम ने पिछले हफ्ते योजना का दूसरा संस्करण लॉन्च किया, जिसमें एक करोड़ और लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिलेगा, जिससे देश में पूर्ण एलपीजी पहुंच में तब्दील होने की उम्मीद है। लॉन्च के एक सप्ताह के भीतर, इनमें से तीन लाख से अधिक कनेक्शन दिए जा चुके हैं और सरकार 2021 में ही अपना लक्ष्य हासिल कर सकती है।
  1. दो जीवन बीमा योजनाएं ( pm modi six scheme )

मोदी के पहले कार्यकाल में शुरू की गई दो जीवन बीमा योजनाओं में मामूली प्रगति हुई है और इनमें अधिक कवरेज की गुंजाइश है। वे स्वैच्छिक हैं। पीएम सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) में 18-70 वर्ष की आयु के बीच 23.6 करोड़ लाभार्थी हैं, जो 2 लाख रुपये का आकस्मिक जीवन बीमा प्राप्त करने के लिए एक वर्ष में प्रीमियम के रूप में केवल 12 रुपये का भुगतान करते हैं। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) का लाभ 18-50 वर्ष की आयु के केवल 10.5 करोड़ लाभार्थियों में कम है, जो मृत्यु के मामले में 2 लाख रुपये के कवर के लिए सालाना 330 रुपये का भुगतान करते हैं। देश में 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 55 करोड़ लोग और 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 65 करोड़ लोग हैं। ( pm modi six scheme )
  1. अटल पेंशन योजना - बड़ी योजना, कम उठाव

केवल 3.13 करोड़ लोगों ने 'सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली' के महत्वाकांक्षी उद्देश्य के तहत पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में शुरू की गई अटल पेंशन योजना में अपना नाम दर्ज कराया है। यह योजना सरकार के दिल के करीब है क्योंकि यह 60 वर्ष की आयु के बाद किसी भी व्यक्ति को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करती है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वह कितना प्रीमियम भुगतान करना चाहता है, पेंशन लाभ लाभार्थी के पति या पत्नी को हस्तांतरित करता है। या उसकी मृत्यु और 60 वर्ष की आयु तक पेंशन धन के पूरे कोष को दंपत्ति के निधन के बाद नामांकित व्यक्ति को हस्तांतरित करता है। यह योजना 18-40 वर्ष की आयु के बीच के किसी भी व्यक्ति के लिए शामिल होने के लिए खुली है और इस आयु वर्ग में देश में 45 करोड़ से अधिक युवा हैं। ( pm modi six scheme )
  1. प्रधानमंत्री आवास योजना- 2022 लक्ष्य

यह एक ऐसी योजना है जो 2022 के अंत तक हर बेघर व्यक्ति को एक घर देने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य के खिलाफ काफी अच्छा कर रही है। 2022 के अंत तक लगभग 2.67 करोड़ घरों को वितरित करने के नए लक्ष्य के मुकाबले 1.53 करोड़ घरों (60%) ने अब तक पूरा हो चुका है और अन्य 48 लाख स्वीकृत किए जा चुके हैं और निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं। सरकार का लक्ष्य मार्च 2022 तक 2.01 करोड़ घरों और शेष लक्ष्य (65 लाख घरों) को 2022 के अंत तक पूरा करने का है। महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे बड़े राज्य हालांकि संघर्ष कर रहे हैं, जो कुल मिलाकर 50% और 40% से कम है। उनके क्रमशः अब तक का लक्ष्य।
  1. हर घर जल - 2024 के लिए गेम चेंजर.. ( pm modi six scheme )

2019 में स्वतंत्रता दिवस पर मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में शुरू की गई सभी योजनाओं के लिए पाइप से पीने का पानी भाजपा के लिए 2024 में वास्तविक गेम-चेंजर हो सकता है, क्योंकि इसका उसी वर्ष पूरा करने का लक्ष्य है। योजना शुरू होने पर देश के केवल 17% घरों में, लगभग 3.2 करोड़ के पास नल के पानी के कनेक्शन थे, और पिछले दो वर्षों में दिए गए 4.7 करोड़ कनेक्शन के साथ यह पहले ही बढ़कर 42% हो गया है। केंद्र का 2023 के आम चुनाव से पहले, 2023 में समय से पहले इस योजना का मुकाबला करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। ऐसा होने के लिए, उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े राज्य को बेहतर प्रदर्शन करना होगा क्योंकि इसमें अभी भी 32 के साथ केवल 17% नल का पानी संतृप्त है। अब तक 2.6 करोड़ परिवारों में से लाख को कवर किया गया है। पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में 15% से कम कवरेज है। राजस्थान 20% है। pm modi six scheme लाल किले से नरेंद्र मोदी के शब्द इन योजनाओं को चलाने वाले केंद्र सरकार के विभागों के लिए भी एक संदेश हैं कि वे खुद को 100% संतृप्ति के लिए प्रेरित करें। इस शत-प्रतिशत उपलब्धि दर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि कोई भी व्यक्ति सरकारी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहता है। जब सरकार अंतिम पंक्ति में व्यक्ति तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ काम करती है, तभी कोई भेदभाव नहीं होता है और भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश नहीं होती है, ”पीएम ने रविवार को लाल किले से जोर दिया। ( pm modi six scheme )
Published

और पढ़ें