pm modi quad summit अमेरिका में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेंगे मोदी
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| pm modi quad summit अमेरिका में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेंगे मोदी

अमेरिका में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेंगे मोदी

Independence Day 2021 :

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो साल के बाद अमेरिका के दौरे पर जाएंगे। अपने दौरे के पहले चरण में प्रधानमंत्री वाशिंगटन जाएंगे, जहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति से दोपक्षीय वार्ता होगी और उसके बाद प्रधानमंत्री 24 सितंबर को वाशिंगटन में होने वाली चार देशों के समूह क्वाड की बैठक में हिस्सा लेंगे। क्वाड की बैठक के बाद वे न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां वे संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को प्रधानमंत्री के इस दौरे की जानकारी दी गई। pm modi quad summit

क्वाड नेताओं की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में मुक्त और समावेशी हिंद प्रशांत और अफगानिस्तान संकट सहित दुनिया की तमाम सामयिक चुनौतियों पर चर्चा किए जाने की संभावना है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सम्मेलन में एक सत्र को संबोधित करेंगे। जो बाइडेन के अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा है।

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा- प्रधानमंत्री 24 सितंबर को अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है। यह भी बताया गया कि वाशिंगटन में मोदी की राष्ट्रपति बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की अलग से दोपक्षीय वार्ता होने की उम्मीद है।

मोदी और बाइडेन की दोपक्षीय बैठक व्हाइट हाउस में 23 सितंबर को होने की उम्मीद है। जनवरी में बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता कई बार वर्चुअल मीटिंग में शामिल हो चुके हैं। पिछली बार मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका की यात्रा की थी। तब उन्होंने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। बयान में बताया गया कि ये नेता 12 मार्च को ऑनलाइन हुए शिखर सम्मेलन के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

क्वाड की आमने-सामने की पहली बैठक

चार देशों के समूह क्वाड के नेताओं की पहली आमने-सामने की बैठक 24 सितंबर को वाशिंगटन में होगी। व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन नेताओं की व्यक्तिगत उपस्थिति वाले पहले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा शामिल होंगे।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को बताया कि चारों नेता मुक्त व खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने और जलवायु संकट से निबटने के बारे में बात करेंगे। वे अपने संबंधों को और गहरा करने और कोविड-19 और दूसरे क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ाने के बारे में भी बात करेंगे। इस मौके पर उभरती प्रौद्योगिकी और साइबर स्पेस के बारे में भी बात की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पीवी सिंधु के सेमीफाइनल मुकाबले के पहले हर कहीं इंडिया… इंडिया.., बीकानेर में गोलगप्पा की आकृति से दी शुभकामनाएं….
पीवी सिंधु के सेमीफाइनल मुकाबले के पहले हर कहीं इंडिया… इंडिया.., बीकानेर में गोलगप्पा की आकृति से दी शुभकामनाएं….