nayaindia PM Modi G20 जी-20 के लिए मोदी आज जाएंगे बाली
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| PM Modi G20 जी-20 के लिए मोदी आज जाएंगे बाली

जी-20 के लिए मोदी आज जाएंगे बाली

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को बाली जाएंगे। इस बार का शिखर सम्मेलन भारत के लिए बहुत अहम है क्योंकि इसके बाद 20 देशों के इस समूह की अध्यक्षता भारत को मिलने वाली है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए नया लोगो और थीम लांच किया था। बहरहाल, जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी तीन प्रमुख सत्रों में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग भी हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर होने वाले सत्रो में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वे डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य पर होने वाले सत्र में भी हिस्सा  लेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तीन दिन की यात्रा पर प्रधानमंत्री सोमवार को इंडोनेशिया के शहर बाली के लिए रवाना होंगे।

इस बार सम्मेलन में रूस व यूक्रेन के युद्ध और इसके प्रभावों सहित वैश्विक चुनौतियों पर विस्तार से विचार विमर्श होने की संभावना है। विदेश सचिव क्वात्रा ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और अन्य नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज भी हिस्सा लेंगे।

क्वात्रा ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी-20 के कुछ नेताओं के साथ कई दोपक्षीय बैठकें भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति और शिखर सम्मेलन के मेजबान जोको विडोडो के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।  इंडोनेशिया जी-20 का अध्यक्ष है। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है। दुनिया की जीडीपी में इन 20 देशों का हिस्सा 85 फीसदी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 17 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
विधानसभा से बर्खास्त महिला कर्मी का स्वास्थ्य बिगड़ा
विधानसभा से बर्खास्त महिला कर्मी का स्वास्थ्य बिगड़ा