pm modi e rupi प्रधानमंत्री ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए एक
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| pm modi e rupi प्रधानमंत्री ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए एक

प्रधानमंत्री ने ई-रुपी लांच किया

e-RUPI to be launched today evening: 

pm modi e rupi  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए एक नई करेंसी के तौर पर ई-रुपी लांच किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ई-वाउचर आधारित डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रुपी लांच किया। इसका मकसद डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना है। इसके जरिए कैशलेस और कांटैक्टलेस पेमेंट होगी। सरकार के मुताबिक इसके जरिए योजनाओं का लाभ आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

ई-रुपी एक प्रीपेड ई-वाउचर है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने विकसित किया है। इसे लांच करने के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश डिजिटल गवर्नेंस को नया आयाम दे रहा है। सरकार के इस कदम से ट्रांसपेरेंट और लीक प्रूफ डिलीवरी में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा- किसी के इलाज या पढ़ाई में मदद करना है तो वो कैश की जगह ई-रुपी से कर सकता है। इससे यह पता चल सकेगा कि पैसा सही जगह लगा है। किताबों के लिए पैसा भेजा है तो उससे किताबें खरीदी गई हैं या नहीं, ये ई-रुपी से पता चल जाएगा।

Read also मेडल की आस को झटका! डिस्कस थ्रो में सबसे बेस्ट प्रदर्शन के बावजूद पदक नहीं जीत पाई भारत की Kamalpreet Kaur

प्रधानमंत्री ने कहा- समय के साथ इसमें और भी चीजें जोड़ी जाएंगी। ई-रुपी एक तरह से पर्सन के साथ-साथ पर्पज पैसिफिक भी है। मोदी ने कहा- पहले हमारे देश में कुछ लोग कहते थे कि टेक्नोलॉजी तो केवल अमीरों की चीज है, भारत तो गरीब देश है, इसलिए भारत के लिए टेक्नोलॉजी का क्या काम? जब हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को मिशन बनाने की बात करती थी तो बहुत से राजनेता, कुछ खास किस्म के एक्सपर्ट्स उस पर सवाल खड़ा करते थे, लेकिन आज देश ने उन लोगों की सोच को नकारा भी है, और गलत भी साबित किया है।

pm modi e rupi

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow