nayaindia POK India Rajnath singh पीओके भारत का है राजनाथ
kishori-yojna
देश | जम्मू-कश्मीर | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| POK India Rajnath singh पीओके भारत का है राजनाथ

पीओके भारत का है: राजनाथ

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 23वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर रविवार को भारतीय सेना के सर्वोच्च बलिदान को याद किया और कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, पीओके भारत का अभिन्न अंग है। राजनाथ सिंह ने आगे सवालिया लहजे में कहा- यह कैसे संभव है कि बाबा अमरनाथ भारत में हैं और मां शारदा शक्ति नियंत्रण रेखा यानी एलओसी के उस पार हैं?

राजनाथ सिंह ने शारदा पीठ का जिक्र करते हुए कहा- पीओके पर संसद में एक प्रस्ताव पारित किया गया है। पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर, भारत का हिस्सा था, भारत का हिस्सा है और रहेगा। ऐसा कैसे हो सकता है कि बाबा अमरनाथ शिव के रूप में हमारे साथ हैं और मां शारदा शक्ति एलओसी के दूसरी तरफ हैं? गौरतलब है कि शारदा पीठ हिंदू देवी सरस्‍वती का मंदिर है, जिन्‍हें शारदा के नाम से भी जाना जाता है।

जम्मू में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में राजनाथ सिंह ने कहा कि आज का भारत 1962 की तुलना में दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है, जब चीन ने लद्दाख में हमारे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। राजनाथ सिंह ने कहा- 1962 में चीन ने हमारे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। उस वक्‍त पंडित जवाहरलाल नेहरू हमारे प्रधानमंत्री थे। मैं उनके इरादों पर सवाल नहीं उठाऊंगा। इरादे अच्छे हो सकते हैं, लेकिन नीतियों पर यह लागू नहीं होता है। उन्होंने कहा- हालांकि, आज का भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है।

उन्होंने जम्मू में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों के परिवार के सदस्यों से बात की। राजनाथ सिंह ने कहा- देश की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वालों को याद करें। हमारी सेना ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। हमारे कई बहादुर सैनिकों ने 1999 के युद्ध में अपनी जान दी थी, मैं उन्हें नमन करता हूं। गौरतलब है कि करगिल युद्ध आठ मई, 1999 से 26 जुलाई, 1999 के बीच पाकिस्तान घुसपैठियों के खिलाफ लड़ा गया था, जिन्होंने 1998 की सर्दियों में नियंत्रण रेखा के पार भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सिब्बल का रीजीजू पर तंज
सिब्बल का रीजीजू पर तंज