end the farmer movement किसान आंदोलन खत्म करने की तैयारी
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| end the farmer movement किसान आंदोलन खत्म करने की तैयारी

किसान आंदोलन खत्म करने की तैयारी

end the farmer movement

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों से विवादित कृषि कानूनों की वापसी का बिल पास होने के बाद अब किसान आंदोलन खत्म करने की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने सोमवार को कहा कि किसान अभी आंदोलन पर डटे हैं और चार दिसंबर को आंदोलन के बारे में आगे फैसला होगा। लेकिन दूसरी ओर आंदोलन में शामिल पंजाब के 32 जत्थेदारियों ने सोमवार को ही बैठक करके कहा है कि अब आंदोलन खत्म हो जाएगा क्योंकि अब कानून वापस हो गया है और इसे जारी रखने का कोई कारण नहीं है।

Read also वैरिएंट ओमिक्रॉन: भारत ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

सोमवार को दिल्ली की सीमा पर पंजाब के 32 संगठनों की बैठक हुई, जिसमें आंदोलन वापसी के लिए सहमति बन गई है। हालांकि अंतिम फैसला एक दिसंबर को होगा। फैसला करने के लिए बनाए गए संयुक्त किसान मोर्चा के 42 लोगों की कमेटी की इमरजेंसी मीटिंग भी अब एक दिसंबर को ही होगी। पहले यह चार दिसंबर को होने वाली थी। पंजाब के किसान नेता हरमीत कादियां ने कहा- हम जीत हासिल कर चुके हैं। अब हमारे पास कोई बहाना नहीं है। घर वापसी पर संयुक्त किसान मोर्चा की मुहर लगनी बाकी है।

Read also Variant Omicron ने भारत को भी डराया, कोविड टास्क फोर्स के हेड ने कहा 15 दिनों के अंदर बूस्टर डोज के व्यापक नीति…

कादियां ने कहा- लोकसभा और राज्यसभा में कृषि कानून वापस ले लिए गए हैं। पराली और बिजली कानून से किसानों को निकाल दिया गया है। हमारी जीत पूरी हो गई है। जिन मांगों को लेकर हम आए थे, उन पर फैसला हो चुका है। उन्होंने कहा- एमएसपी पर सरकार ने कमेटी बनाने की बात कही है। उसके लिए केंद्र सरकार को एक दिन का वक्त दिया है। इसमें किसानों के प्रतिनिधि लिए जाएंगे या नहीं और वो कितने वक्त में फैसला लेगी? इन बातों पर सब कुछ साफ होना चाहिए।

सोमवार को हुई बैठक के बाद कादियां ने कहा- पहले हमारी मांगों पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर और पीयूष गोयल ने ऐलान किए थे। हम चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में उसका ऐलान कर दें। उन्होंने कहा- हम शहीद किसानों को मुआवजा देने की मांग भी कर रहे हैं। चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा और दूसरी जगहों पर किसानों पर दर्ज केस वापस लिए जाने चाहिए। सरकार पूरी तरह से झुकी है और हमारी मांगों पर आगे बढ़ रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
इस युग में भी है ‘श्रवण कुमार’ बाप को कंधे में बैठाकर 6 घंटे वैक्सीन लगवाने के लिए लेकर चलता रहा बेटा….
इस युग में भी है ‘श्रवण कुमार’ बाप को कंधे में बैठाकर 6 घंटे वैक्सीन लगवाने के लिए लेकर चलता रहा बेटा….