महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण से ठीक पहले हटाया गया राष्ट्रपति शासन

नयी दिल्ली। महाराष्ट्र में शुक्रवार रात तेजी से बदले राजनीतिक घटनाक्रम में भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेन्द्र फड़नवीस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार के आज सुबह शपथ ग्रहण करने से ठीक पहले राज्य में लागू राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया।

गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार तड़के जारी अधिसूचना में कहा गया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की अनुशंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्य में लागू राष्ट्रपति शासन हटाने की मंजूरी दे दी है।

इसे भी पढ़ें : गहलोत ने महाराष्ट्र में रातोंरात राष्ट्रपति शासन हटाए जाने पर सवाल उठाया

इससे पहले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भी इसका अनुमोदन किया। उल्लेखनीय है कि राज्य में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी नयी सरकार का गठन नहीं होने के मद्देनजर श्री कोविंद ने गत 12 नवंबर को वहां छह महीने के लिए राष्ट्रपति शासन लगाने की घोषणा की थी। पिछले कुछ दिनों से वहां शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस तीनों पार्टी मिलकर सरकार बनाने की कवायद में जुटी थी और इनके बीच लगभग सहमति भी बन गयी थी। महाराष्ट्र में शुक्रवार रातोंरात बदले राजनीतिक घटनाक्रम में सुबह आठ बजे श्री फड़नवीस ने राज्य के नये मुख्यमंत्री और श्री पवार ने नये उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares