Mahendra Pratap Singh University : Modi अलीगढ़ में University की रखेंगे नींव
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Mahendra Pratap Singh University : Modi अलीगढ़ में University की रखेंगे नींव

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज अलीगढ़ को देंगे सौगात, नए University की रखेंगे नींव

अलीगढ़ | Mahendra Pratap Singh University : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ (Aligarh) को नई सौगात देने जा रहे है। पीएम मोदी आज अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर स्थापित होने वाले विश्वविद्यालय (Raja Mahendra Pratap Singh University) की नींव रखेंगे। इस विश्वविद्यालय से अलीगढ़ तथा आसपास के जिलों में उच्च शिक्षा को काफी बढ़ावा मिलेगा। यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा तथा मूसेपुर करीम जरौली गांव की 92 एकड़ से ज्यादा एरिया में बनाया जाएगा। अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालय इससे संबंद्ध होंगे।

Narendra Modi Varanasi Visit

ये भी देखेंगे PM Narendra Modi
राजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अलीगढ़ में उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर तथा राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के मॉडल का भी अवलोकन करेंगे।

ये भी पढ़ें :- देश में Covid 19 Vaccination का आंकड़ा 75 करोड़ पार, WHO ने भारत को दी बधाई

अटल बिहारी वाजपेयी को हराकर बने थे सांसद
Mahendra Pratap Singh University : एएमयू के बगल में बनने वाले एक नए विश्वविद्यालय का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर रखा गया है। भारत की आजादी की लड़ाई और शिक्षा की अलख जगाने में राजा महेंद्र प्रताप का अभूतपूर्व योगदान रहा है। उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने इस संबंध कहा कि, राजा महेंद्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Pratap Singh) के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना करके प्रदेश सरकार उस महान हस्ती को श्रद्धांजलि दे रही है जिसने भारत की आजादी की लड़ाई लड़ते हुए अपने जीवन के तीन दशक निर्वासित होकर व्यतीत किये थे। उन्होंने बताया कि, राजा महेंद्र प्रताप सिंह 1915 में काबुल में स्थापित भारत की पहली प्रोविजनल सरकार के राष्ट्रपति भी रहे थे। आजादी के बाद भारत लौटने पर राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अनेक शिक्षण संस्थानों की स्थापना में अहम भूमिका निभाई। राजा महेंद्र प्रताप सिंह 1957 में मथुरा लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जनसंघ के प्रत्याशी अटल बिहारी वाजपेयी को हराकर सांसद बने।

ये भी पढ़ें :- भारत के पहले स्वदेशी टीके ‘Covaxin’ को इस हफ्ते WHO से मंजूरी! बाहर के देशों की यात्रा करना होगा आसान

योगी सरकार जला रही यूपी में शिक्षा की अलख
यूपी में योगी आदित्यनाथ के राज में मात्र चार साल में ही 11 नए विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई है। जिसके बाद पिछले साढ़े चार साल के अथक प्रयासों के बाद प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था देश के लिए मिसाल बन गई है।

ये भी पढ़ें :- Kerala में कम हुए कोरोना के मामले, 24 घंटे में मिले 15 हजार पार नए संक्रमित, 99 की गई जान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बड़ी देर से टूटी नींद!
बड़ी देर से टूटी नींद!