nayaindia Prime Minister of Italy met Modi मोदी से मिलीं इटली की प्रधानमंत्री
ताजा पोस्ट

मोदी से मिलीं इटली की प्रधानमंत्री

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। रायसीना डायलॉग में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने भारत आईं इटली की प्रधानमंत्री जियॉर्जिया मेलोनी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं की बैठक के बाद एक साझा प्रेस कांफ्रेंस भी हुई, जिसमें मेलोनी ने मोदी की जम कर तारीफ की। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच 75 साल से कूटनीतिक रिश्ता है और अब रक्षा के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच रिश्ता बन रहा है।

साझा प्रेस कांफ्रेंस में मेलोनी ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे चहेते नेता हैं। ये साबित हो चुका है कि वो कितने बड़े लीडर हैं। इसके लिए उन्हें बधाई। इसी दौरान मोदी ने भारत और इटली के बीच स्टार्ट अप ब्रिज का ऐलान किया। उन्होंने कहा- हमारे डिप्लोमेटिक रिलेशंस 75 साल से हैं, लेकिन अब तक डिफेंस रिलेशंस नहीं थे। आज इसकी भी शुरुआत कर रहे हैं। इसके अलावा दोनों देश रिन्यूएबल एनर्जी, हाइड्रोजन, आईटी, टेलीकॉम, सेमीकंडक्टर्स और स्पेस से जुड़े मुद्दों पर भी मिलकर काम करेंगे।

मेलोनी ने कहा- भारत के साथ हमारे रिश्ते बेहद मजबूत हैं। हम रणनीतिक सहयोग बनाए रखने के लिए काम करते रहेंगे। मोदी जानते हैं कि वो दोनों देशों के संबंधों को बढ़ाने के लिए हम पर भरोसा कर सकते हैं। उन्होंने कहा- हम उम्मीद करते हैं कि भारत, रूस-यूक्रेन जंग खत्म करने में अहम भूमिका निभा सकता है। दुनिया को साथ रखना जरूरी है। इस पर मोदी ने कहा- यूक्रेन जंग की शुरुआत से ही भारत ने साफ किया है कि इस विवाद को बातचीत और डिप्लोमेसी से ही सुलझाया जा सकता है। भारत किसी भी शांति प्रक्रिया में योगदान देने के लिए तैयार है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें