nayaindia शीत लहर के चलते वन विहार में बढ़ाई गई वन्य प्राणियों की सुरक्षा - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया|

शीत लहर के चलते वन विहार में बढ़ाई गई वन्य प्राणियों की सुरक्षा

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जारी शीत लहर के मद्देनजर यहाँ स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में वन्य प्राणियों की सुरक्षा के इन्तजाम बढ़ा दिये गये हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सर्दी शुरू होते ही वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के वन्य प्राणियों के बाड़े में हीटर के इंतजाम किये गये थे।  अब इनके संचालन का समय बढ़ा दिया गया है।

इसी तरह जानवरों के आराम करने के लिये लकड़ी के तखत और बड़ी मात्रा में पुआल बिछाई गई है। रेस्क्यू सेन्टर में प्राणी आवासों के खिड़की-दरवाजों पर मोटे कपड़े का परदा लगाया गया है।

सभी तरह के जानवरों के डाईट में आधा से एक किलोग्राम तक की वृद्धि भी की गई है। उद्यान के सहायक संचालक ए. के. जैन ने बताया कि वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है। मौसम के अनुसार इनकी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गए हैं। जैसे-जैसे सर्दी कम होती जायेगी, हीटर का समय घटाते जाएंगे।

इस उद्यान में अनुभूति कार्यक्रम के तहत 4 जनवरी को होने वाले शिविर में भोपाल के चार स्कूलों के 140 छात्र-छात्राएँ भाग लेंगे। शिविर में भाग लेने वाले लेने वाले दो स्कूलों के विद्यार्थियों के आवागमन की व्यवस्था वन विहार प्रबंधन द्वारा की जाएगी। शिविर में कुछ अन्य स्कूलों के बच्चें भी शामिल होेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

3 × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारती एयरटेल की 5जी सेवा शुरू
भारती एयरटेल की 5जी सेवा शुरू