Puri's tap water mission : भारत का पहला ऐसा शहर जहां पर 24 घंटे पीने के लिए नलों में से आएगा साफ पानी
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Puri's tap water mission : भारत का पहला ऐसा शहर जहां पर 24 घंटे पीने के लिए नलों में से आएगा साफ पानी

भारत का पहला ऐसा शहर जहां पर 24 घंटे पीने के लिए नलों में से आएगा साफ पानी

पीने का पानी हर भारतीय के लिए संकट बन चुका है। ( Puri’s tap water mission ) भारत में कुछ स्थानों पर तो कई दिनों तक पीने का पानी उपलब्ध ही नहीं होता है। कहा जाता है कि भारत में आने वाले समय में पानी की समस्या सबसे ज्यादा होगी। लेकिन भारत में ओडिशा का पुरी एकमात्र ऐसा शहर बन गया है जहां 24 घंटे लोगों को नल के ज़रिए पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध होगा। नल का पानी इतना साफ होगा कि इस जल को फिलटर करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को पुरी में ‘नल से पेयजल’ मिशन का उद्घाटन किया है।

Puri's tap water mission

also read: Tokyo Olympics में भारतीय हाॅकी टीम ने पदक की ओर बढ़ाया एक और कदम, स्पेन को 3-0 से धोया

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का सपना हुआ पूरा

पुरी जगन्नाथ यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर का आबादी ढ़ाई लाख है। इस योजना का लाभ हर साल इस पवित्र स्थान की यात्रा पर आने वाले करीब दो करोड़ पर्यटकों को भी मिलेगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस मिशन का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। उद्घाटन करते हुए कहा कि हर घर को नल से गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराना एक परिवर्तनकारी परियोजना है और पुरी को विश्व स्तरीय धरोहर शहर बनाने की दिशा में एक अहम कदम है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगे कहा कि अब पुरी के निवासियों, पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए शहर भर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध है। ( Puri’s tap water mission ) ओडिशा के हर घर में नल से पानी पहुंचाना मेरा सपना रहा है और यह अब हकीकत में बदल रहा है।

Puri's tap water mission

इस योजना के बजट को बढ़ाया गया ( Puri’s tap water mission )

सीएम पटनायक ने जानकारी दी है कि पुरी में 400 जगहों पर फौवौरे भी लगाए जाएंगे। इसमें ग्रांड रोड भी शामिल है। ( Puri’s tap water mission ) इससे शहर में रोजाना निकलने वाले प्‍लास्टिक कचरे को भी कम करने में मदद मिलेगी। उनका कहना है कि पेयजल का बजट पांच साल में दोगुना किया गया है। पहले यह 200 करोड़ रुपये था, जो अब पांच साल में बढ़कर 4000 करोड़ रुपये हो गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली दंगा: नताशा, देवांगना को मिली जमानत
दिल्ली दंगा: नताशा, देवांगना को मिली जमानत