nayaindia rail roko andolan farmers किसानों ने छह घंटे तक रोकी रेल सेवा
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| rail roko andolan farmers किसानों ने छह घंटे तक रोकी रेल सेवा

किसानों ने छह घंटे तक रोकी रेल सेवा

rail roko andolan farmers

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के बनाए तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे संयुक्त किसान मोर्चे ने सोमवार को छह घंटे तक कई जगह रेल सेवा को बाधित किया। तीनों कानूनों को वापस लेने, एमएसपी पर फसल खरीदने का कानून बनाने और उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बरखास्त कर गिरफ्तार करने की मांग को लेकर किसानों ने रेल रोको आंदोलन किया था। rail roko andolan farmers

पंजाब और हरियाणा में किसान सोमवार को सुबह संयुक्त किसान मोर्चा के छह घंटे के रेल रोको आंदोलन के तहत रेल की पटरियों पर बैठ गए। इससे दोनों राज्यों में ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई। इन दो राज्यों के अलावा बाकी राज्यों में इस आंदोलन का कोई खास असर नहीं हुआ है। हालांकि उत्तर रेलवे की कुछ और सेवाओं के बाधित होने की सूचना है। बताया जा रहा है कि कुल 50 ट्रेनों की सेवा बाधित हुई।

Read also भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मानेगा इजराइल

पंजाब के लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, मोगा, पटियाला और फिरोजपुर और हरियाणा के चरखी दादरी, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, जींद, करनाल और हिसार सहित कई जगहों पर प्रदर्शन भी हुए। महिलाएं भी प्रदर्शन में शामिल हुईं। प्रदर्शन कर रहे केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए और अजय मिश्र की गिरफ्तारी की मांग की। बहरहाल, किसानों के रेल रोको आंदोलन को देखते हुए सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए गए थे।

Read also 14 साल बाद यूपी विधानसभा को मिला उपाध्यक्ष

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व कर रहे किसान संघों के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने पिछले दिनों लखीमपुर में भाजपा नेता की गाड़ी से कुचल कर मारे गए किसानों की श्रद्धांजलि सभा में कई प्रदर्शनों का ऐलान किया था। इसी के तहत 18 अक्टूबर को छह घंटे के रेल रोको आंदोलन का ऐलान हुआ था। संयुक्त किसान मोर्चा ने रेलवे की किसी भी संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचाए बिना, शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने के लिए कहा था। गौरतलब है कि तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में चार किसानों की भाजपा नेता की गाड़ी से कुचल कर मौत हो गई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मोदी का ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर तंज
मोदी का ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर तंज