Rain Alert: राजस्थान पर फिर मंडराया पश्चिमी विक्षोभ, 50-60 किलोमीटर की रफ्तार से तेज अंधड के साथ भारी बारिश की चेतावनी - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Rain Alert: राजस्थान पर फिर मंडराया पश्चिमी विक्षोभ, 50-60 किलोमीटर की रफ्तार से तेज अंधड के साथ भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान Tauktae की विदाई के साथ ही राजस्थान में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance )  मंडराने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. जिसके चलते एक बार फिर से आंधी-तूफान और जोरदार बरसात ( Thunderstorm in Rajasthan ) के आसार है. मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर व भरतपुर संभाग में भी 30-40 की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी. राजधानी जयपुर में तो मौसम ने दो दिन के आराम के बाद शुक्रवार शाम से करवट ले ली है. जयपुर में देर रात को तेज आंधी ने मौसम में फिर से तरावट ला दी है.

 यह भी पढ़ें – Rajasthan में तूफान ‘Tauktae’: 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश, सैंकड़ों पेड़ धराशाही, नदी-नालों में उमड़ा पानी का सैलाब

राजस्थान के ऊपर बने इस नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते आगामी 3 दिनों तक राज्य के विभिन्न जिलों में मौसम में एक बार फिर से मौसम पलटी मारने वाला है. इस दौरान बीकानेर, जोधपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार है. इसी के साथ इस दौरान करीब 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से तेज अंधड़ चलने की चेतावनी भी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के ऊपर बने नए पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले 3 दिनों तक देखने को मिलेगा. ऐसे में 21 से 23 मई के बीच करीब डेढ़ दर्जन जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने आसार है.

ये भी पढ़ें:- Cyclone Tauktae: महाराष्ट्र में ताऊ ते ने मचाई भारी तबाही, हजारों एकड फसल और इमारतें ध्वस्त

इन जिलों में दिखेगा असर, बारिश के आसार
– 21 मई को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, नागौर, जयपुर, अलवर, भरतपुर और सीकर.

– 22 मई को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, नागौर, जयपुर, अलवर, भरतपुर और टोंक.

– 23 मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होता जाएगा और फिर से मौसम शुष्क होने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी होगी.

पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज अंधड़ के साथ मध्यम से तेज बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) होने की संभावना है. वहीं, जयपुर और भरतपुर संभाग में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- Cyclone tauktae : साइक्लोन ताउते ने बीग बी को किया आहत, ताऊ ते तूफान से अमिताभ बच्चन के जनक को हुआ भारी नुकसान.. स्टाफ मेंबर्स के शेल्टर भी उड़ गए

चक्रवाती तूफान ताउते ने बरपाया कहर
अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान ताउते तो देश के कई राज्यों सहित राजस्थान में भी तबाही मचाकर चला गया, जिसके असर से राज्य में चार दिनों तक बारिश का दौर चला, तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बिजली के पोल, बड़े-बड़े पेड धराशाही हो गए़, मकानों की छतों से टीनशेड तक उड़ गए थे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});