Rajasthan Lockdown : आज से पूरा राजस्थान लाॅकडाउन! घर में ही रहें न निकले बाहर, सिर्फ इन्हें ही मिलेगी छूट

Must Read

जयपुर। Rajasthan Lockdown : राजस्थान में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण (  Coronavirus in Rajasthan ) की रोकथाम को लेकर राजस्थान सरकार ने सोमवार सुबह से 15 दिन का सख्त लॉकडाउन घोषित किया है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोडने के लिए सरकार ने 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन लगाया है। लॉकडाउन के दौरान धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक समारोह, शादियां सहित सभी तरह के समारोहों पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। धार्मिक स्थल व सार्वजनिक परिवहन भी पूरी तरह से बंद रहेगा। लॉकडाउन सोमवार सुबह से 24 मई तक रहेगा।

सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कोविड-19 की जारी गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए। साथ ही आमजन से भी गाइड लाइन की पालना करने की अपील की। इस बार कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक है, इसका असर गांवों में दिख रहा है। इसलिए सभी लोग मिलकर कोरोना को हराएं। लॉकडाउन में इमरजेंसी वाहनों और सेवाओं की दुकानों को छूट दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- Rajasthan COVID-19 Update : भयावह होती जा रही मौतों की संख्या, बीते 24 घंटे में 159 लोगों ने तोड़ा दम, 17921 नए संक्रमित आए सामने

घर पर ही करनी होगी शादी, सिर्फ 11 व्यक्ति ही होंगे अनुमत
विवाह समारोह 31 मई 2021 के बाद ही आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बारात एवं निकासी तथा प्रीतिभोज आदि की अनुमति 31 मई तक नहीं होगी. विवाह घर पर ही अथवा कोर्ट मैरिज के रूप में ही करने की अनुमति होगी, जिसमें केवल 11 व्यक्ति ही अनुमत होंगे. इसकी सूचना वेब पोर्टल पर देनी होगी. मैरिज गार्डन, मैरिज हॉल एवं होटल परिसर शादी-समारोह के लिए बंद रहेंगे. विवाह स्थल मालिकों, टेन्ट व्यवसायियों, कैटरिंग संचालकों और बैण्ड-बाजा वादकों आदि को अग्रिम बुकिंग राशि आयोजनकर्ता को लौटानी होगी या बाद में आयोजन करने पर समायोजित करनी होगी. किसी भी प्रकार के सामूहिक भोज की अनुमति नहीं होगी.

खुल सकेंगी ये दुकानें

– सब्जियां और फलों के ठेलें, साईकिल रिक्शा, ऑटोरिक्शा, मोबाइल वेन सुबह 6 से शाम 5 बजे तक अनुमत रहेंगे.
– सोमवार से शुक्रवार तक सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ एवं किराने का सामान, आटा चक्की से संबंधित दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुली रहेंगी.
– पशुचारे संबंधी दुकान सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से सुबह 11 बजे तक खुल सकेगी.
– कृषि आदान विक्रेताओं की दुकान सोमवार और गुरूवार को सुबह 6 से सुबह 11 तक खुलेगी.
– डेयरी एवं दूध की दुकान प्रतिदिन दो बार सुबह 6 से 11 और शाम को 5 से रात 7 बजे तक खुलेंगी.
– मंडिया, फल, सब्जी, फूल माला की दुकाने सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से सुबह 11 बजे तक खुल सकेगी.
– निजी वाहनों के लिए पेट्रोल पम्प सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक अनुमत होंगे.

यह भी पढ़ेंः – REET Exam 2021 Postponed : 20 जून को प्रस्तावित रीट परीक्षा स्थगित, कोरोना ने फिर बढ़ाई 16 लाख अभ्यार्थियों की मुश्किलें

ये सब पूरी तरह बंद
– मनरेगा के कार्य स्थगित रहेंगे.
– चिकित्सा सेवाओं के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे- बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे.
– बारात के आवागमन के लिए बस, ऑटो, टेम्पो, ट्रैक्टर, जीप आदि की अनुमति नहीं होगी.
– अन्तरराज्यीय एवं राज्य के भीतर माल का परिवहन करने वाले भारी वाहनों का आवागमन, माल उतारने-चढ़ाने तथा इस कार्य के लिए नियोजित व्यक्ति अनुमति होंगे.
– राज्य में चिकित्सा, अन्य आपातकालीन एवं अनुमत श्रेणियों को छोड़कर एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर, शहर से गांव, गांव से शहर और एक गांव से दूसरे गांव में सभी प्रकार के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

‘चित्त’ से हैं 33 करोड़ देवी-देवता!

हमें कलियुगी हिंदू मनोविज्ञान की चीर-फाड़, ऑटोप्सी से समझना होगा कि हमने इतने देवी-देवता क्यों तो बनाए हुए हैं...

More Articles Like This