Rajasthan Panchayat Election 2021: 6 जिलों में हो रहे पंचायतीराज चुनाव 2021
ताजा पोस्ट | देश | राजनीति | राजस्थान| नया इंडिया| Rajasthan Panchayat Election 2021: 6 जिलों में हो रहे पंचायतीराज चुनाव 2021

Rajasthan Panchayat Election 2021: 6 जिलों में आज पहले चरण की वोटिंग शुरू, उम्मीदवारों का फैसला कर रहे मतदाता

जयपुर | Rajasthan Panchayat Election 2021: राजस्थान में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे के बीच आज 6 जिलों में पंचायतीराज चुनाव 2021 हो रहे हैं। इन चुनावों में कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। गुरुवार को 25 पंचायत समितियों में पहले चरण के लिए सुबह 7ः30 बजे से वोटिंग हो शुरू हो गई है। जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, सिरोही और भरतपुर जिले की पंचायत समितियों में लोग मतदान कर रहे हैं।

Rajasthan Panchayat Election 2021:  पंचायत समितियों में पहले चरण के मतदान में 26.55 लाख से ज्यादा मतदाता 1721 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पंचायत समिति सदस्यों के साथ-साथ इन पंचायतों में आने वाले जिला परिषद के वार्ड के उम्मीदवारों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। आज शाम 5ः30 बजे वोटिंग पूरी होने के बाद ईवीएम मशीनें सभी जिला मुख्यालयों पर निर्धारित स्थानों पर जमा होगी। इसके बाद 4 सितंबर को काउंटिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें :- केरल में तीसरी लहर की आहट! 24 घंटे में 31 हजार पार पहुंचे नए मामले, 215 लोगों की मौत

कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर
राजस्थान में हो रहे इन पंचायती चुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। कांग्रेस के मंत्री-विधायकों की साख इसलिए भी दांव पर है क्योंकि टिकट वितरण में मंत्री विधायकों की चली है और उन्हीं की राय से ही टिकटों का वितरण हुआ है। ऐसे में उन्हें अपनी प्रतिष्ठा को बचाना ही होगा। क्योंकि अगर विधायक अपने क्षेत्रों में कांग्रेस की जीत निश्चित करते हैं तो पार्टी में उनका कद बढ़ना तय है। इसी के साथ राज्य में आज जिन पंचायत समितियों में वोटिंग हो रही है उसमें सीएम गहलोत के विधानसभा क्षेत्र सरदारपुरा में आने वाली मंडोर पंचायत समिति भी शामिल है। इस लिहाज से सीएम अशोक गहलोत की सांख भी दांव पर लगी है।

ये भी पढ़ें :- यात्रीगण कृप्या ध्यान दे! भारतीय रेलवे ने इन 10 महोत्सव विशेष ट्रेनों की सेवाओं का विस्तार किया, पूरी सूची यहां देखें..

आगे इन तारीखों पर होगा मतदान
पहले चरण की वोटिंग आज पूरी हो जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण के लिए 29 अगस्त और तीसरे चरण के लिए मतदान 1 सितंबर को होगा। इसके बाद जिला प्रमुख और प्रधान के लिए 6 सितंबर और उप प्रमुख और उप प्रधान के लिए वोटिंग 7 सितंबर को वोटिंग होगी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
IMF प्रमुख का पद छोड़ने जा रही Gita Gopinath, फिर से लौटेंगी शिक्षण कार्य में
IMF प्रमुख का पद छोड़ने जा रही Gita Gopinath, फिर से लौटेंगी शिक्षण कार्य में