Rajasthan : रीट-2021 परीक्षा 26 सितंबर को होगी शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने की घोषणा, EWS वालों को विशेष छूट - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल | यूथ करियर | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Rajasthan : रीट-2021 परीक्षा 26 सितंबर को होगी शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने की घोषणा, EWS वालों को विशेष छूट

reet exam

नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से कोई भी सरकारी परीक्षा नहीं हुई है। कोरोना काल में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार ने कोई भी परीक्षा नहीं कराई है। हाल ही में रीट की परीक्षा को लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने एक अपडेट दिया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रीट परीक्षा की तिथि निर्धारित कर घोषित कर दी गई है। शिक्षा मंत्री ने रीट-2021 परीक्षा 26 सितंबर 2021 को होने का ऐलान किया है। इसमें EWS वालों को विशएष छूट दी है। आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी रीट 2021 के लिए 21 जून से 05 जुलाई तक आवेदन  कर सकेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही इसके लिए संशोधित नोटिफिकेशन जारी करेगा। यग घोषणा शिक्षा मंत्री गोविंद सिंग डोटासरा ने बुधवार को यानी 16 जून को की थी। शिक्षा मंत्री डोटासरा ने यह घोषणा ट्वीट के माध्यम से की। इसके पहले राजस्थान बोर्ड ने 12 जून को रीट परीक्षा स्थगित करने की आधिकारिक घोषणा की थी। बोर्ड ने कहा था कि रीट-2021 परीक्षा कोरोना महामारी के कारण स्थगित की जा रही है। रीट-2021 के लिए बहुत से अभ्यार्थी जी-जान से लगे हुए थे। अब उन्हें थोड़ी राहत मिली है।

कोरोना महामारी के कारण स्थगित हुई परीक्षा

राजस्थान बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि रीट 2021 परीक्षा पहले 25 अप्रैल 2021 को होने वाली थी। लेकिन EWS वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका देने के लिए इसे स्थगित करके 20 जून कर दिया गया था। लेकिन फिर 20 जून को भी कोरोना महामारी के कारण स्थगित करना पड़ा। अब कोरोना के मामलों में गिरावट आने लगी है। जिस कारण सभी कार्य अपने समय पर हो रहे है। धीरे-धीरे सरकार अनलॉक में छूट बढ़ा रही है। इस कारण रीट परीक्षा करवाने का निर्णय लिया गया।

शिक्षामंत्री डोटासरा का ट्वीट

शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने ट्वीट में कहा है कि  रीट 2021 की परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। EWS अभ्यर्थियों के लिए आवेदन 21 जून से 5 जुलाई तक लिए जाएँगे। बहुत जल्द माध्यमिक शिक्षा बोर्ड संशोधित विज्ञप्ति जारी करेगा। यह ट्वीट शिक्षामंत्री डोटासरा ने बुधवार 16जून को रात में किया गया।

रीट परीक्षा का सर्टिफकेट हो सकता है लाइफ टाइम वैलिड

इधर, इस बात की संभावना जताई जा रही है कि सीटेट और बिहार व यूपी जैसे राज्यों की तरह राजस्थान में भी रीट-2021 का सर्टिफिकेट आजीवन वैध किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने इस मुद्दे पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। वर्तमान में रीट परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैधता तीन साल तक है। हालांकि 2015 से पहले इसकी वैधता सात साल हुआ करती थी। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने लंबित भर्तियों को लेकर पिछले सप्ताह सचिवालय में अधिकारियों के साथ चार घंटे लंबी बैठक की थी। बैठक के बाद उन्होंने बताया था कि इसमें रीट परीक्षा के मुद्दे पर भी चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा था कि शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैलिडिटी लाइफ टाइम करने के एनसीटीई के निर्देशों का विश्लेषण किया जा रहा है। हालांकि उस वक्त तक एनसीटीई का पत्र नहीं मिला था। उन्होने कहा था कि पत्र मिलने के बाद सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
केजरीवाल ने लोगों से पूछा सीएम दावेदार का नाम
केजरीवाल ने लोगों से पूछा सीएम दावेदार का नाम