nayaindia राजस्थान : कोरोना मरीजो को जिंदगी की ऑक्सीजन दे रहा जयपुर का सिक्ख समाज, एक कॉल पर पहुंचती है मदद - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

राजस्थान : कोरोना मरीजो को जिंदगी की ऑक्सीजन दे रहा जयपुर का सिक्ख समाज, एक कॉल पर पहुंचती है मदद

भारत सहित पूरे विश्व भर में कोरोना का प्रकोप चल रहा है। कोरोना मरीजों को पुरे देश में ऑक्सीजन सिंलेंडर की कमी हो रही है। मरीज अस्पताल के बाहर ऑक्सीजन की भीख मांगते हुए अपनी जान दे रहे है तो कोई बैड के लिए लंबा इंतज़ार कर अपनी आखिरी सांसे गिन रहा है। लेकिन सिक्ख समाज हमेश से ही जिंदादिली की एक मिसाल बनता आया है। कोविड महामारी के दौर में ऑक्सीजन की कमी से पीड़ित मरीजों की उखड़ती सांसों के दर्द को महसूस कर सिक्ख समाज एक बार फिर इस पीड़ा को कम करने के लिये सामने आया है। राजधानी जयपुर का सिक्ख समाज उखड़ती सांसों को बचाने के लिए फ्री ऑक्सीजन और एम्बुलेंस लेकर बस एक कॉल पर कोविड मरीज के दरवाजे पर पहुंच रहा है। पिछले लॉकडाउन में भी जब अनेकों मजदूर और जरूरतमंद सड़क पर भूखे सो रहे थे तब सिक्ख समाज ने गुरुद्वारों में लंगर लगाकर उनका पेट भरा था। इस वक्त जब देश मुश्किल हालात से गुज़र रहा है जब भी सिक्ख समाज के लोग ऑक्सीजन सिंलेंडर लोगों तक पहुंचा कर उनकी जान बचा रहे है। ऐसे कई ट्रस्ट और एनजीओं है ऐसे समय में लोगों तक अनकी जरूरत का सामान पहुंता रहे है। मौजूदा लॉकडाउन में भी सिक्ख समाज के लोग सड़क किनारे पर बैठे जरूरतमंदो के लिए भोजन बांटते नज़र आये है। ये लोग अभी जयपुर के लोगों के लोगों के लिए भगवान बनकर आए है जो किसी की जान बचा रहे है।

 

इसे भी पढ़ें Black fungus : CM केजरीवाल ने कहा, तीन अस्पतालों में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए डेडिकेटेड ट्रीटमेंट सेंटर बनाया जाएगा

हर संभव कोशिश की जाती है

आपने गरीबों के लिए लंगर का इंतजाम करती हुई सिक्ख समाज की हजारों तस्वीरें देखी होंगी लेकिन इस बार सिक्ख समाज मरीजों को ऑक्सीजन देने के लिये आगे आया है। जयपुर के सिक्ख समाज के नौजवानों ने मिलकर दो एम्बुलेंसों का इंतज़ाम किया है। एक कॉल पर ये एम्बुलेंस कोविड मरीज के घर पहुंच जाती है और उसे तब तक ऑक्सीजन दी जाती है जब तक उसकी हालत स्थिर नहीं हो जाती या फिर उसे हॉस्पिटल में बेड नहीं मिल जाता।

जल्द ही एम्बुलेंस की संख्या बढ़ाकर 5 की जायेगी

जयपुर में रोजाना हजारों की तादादा में कोविड पेशेंट सामने आ रहे हैं।  सरकार और प्रशासन भी लगातार हालात को दुरुस्त करने में लगा हुआ है। लेकिन ऑक्सीजन आपूर्ति बड़ी चुनौती बनी हुई है। ऐसे हालात में सिक्ख समाज ने इसमें हाथ बंटाने का ये बीड़ा उठाया है। हालांकि इन्होंने शुरूआत दो ऑक्सीजन एम्बुलेंस के साथ की है लेकिन जल्द ही इनकी संख्या को बढ़ाकर 5 किया जा रहा है। समाज की इस सेवा से जुड़े आशीष सिंह अरोड़ा से बताते हैं उनके पास रोजाना बड़ी संख्या में कॉल आ रहे हैं। उनका ग्रुप यथासंभव मदद कर रहा है। इस मिशन के जरिये अब तक सिक्ख नौजवान सैंकड़ों जिंदगियां बचा चुका है। राजस्थान में कोरोना से हालात खराब है हालंकि सरकार ने लॉकडाउन लगाया हुआ है। विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान में कोरोना के मामले अब कम होने लगेंगे।

इन नंबर पर कॉल कर मदद ली जा सकती है

सिक्ख समाज ने कोविड मरीजों को लिए एक वॉट्सअप नंबर जारी किया है। इस नंबर पर मदद के लिए मैसेज या कॉल की जा सकती है। इसके लिये 8368731121 नंबर पर मदद मांगी जा सकती है। हालांकि आने वाले वक्त में हालात संभल जाएंगे लेकिन इस वक्त ये नौजवान मरीजों के लिये किसी फरिश्तों से कम नहीं है। सिक्ख समाज ये काम बिल्कुल फ्री कर रहा है। जयपुरवासी इन्हें कभी भी मदद के लिए बुला सकते हैं। ये जरुरतमंद से बस एक कॉल की दूरी पर हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

two × four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कानपुर दुर्घटना मामले में थानाध्यक्ष पर गाज
कानपुर दुर्घटना मामले में थानाध्यक्ष पर गाज