ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान

Weather Alert : राजस्थान में आंधी-बरसात का अलर्ट, हवाओं की रफ्तार हो सकती हैं 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे तक

जयपुर। Rajasthan Weather Alert : राजस्थान में दो दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। कभी धूलभरी आंधी (Dust Storm) जन जीवन अस्त-व्यस्त कर रही हैं तो कभी बारिश की हल्की फुहारें गर्मी से तपती धरती को राहत प्रदान कर रही है। ऐसे में आग उगलती गर्मी से राजस्थानवासियों को कुछ राहत मिली है। फिलहाल राज्य के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही बनी हुई है। राजधानी जयपुर में भी सोमवार को मौसम खुशनुमा बना हुआ है। सुबह यहां कई इलाकों में हल्की फुहारे गिरी। जिससे तापमान में गिरावट आई है।

इसे भी पढ़ें- Rajasthan COVID 19 Update : राजस्थान में कोरोना ने बनाया नया रिकाॅर्ड, सामने आए 18298 नए मामले, जयपुर में फूटा कोरोना बम


मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि प्रदेश में 3 मई को मौसम शुष्क रहेगा। जबकि 4 मई को जयपुर, भरतपुर, कोटा व अजमेर, बीकानेर व जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बरसात के आसार है।

इसे भी पढ़ें- CM अशोक गहलोत Corona crisis के चलते नहीं मनायेंगे अपना Birthday

5 मई को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, भीलवाड़ा, धौलपुर, करौली, सीकर जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, वज्रपात, धूल भरी आंधी की संभावना है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व नागौर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ धूल भरी आंधी चलने के संकेत है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना का खौफ! पोते को कोरोना से बचाने के लिए दादा-दादी ने ट्रेन के आगे लगाई छलांग

वहीं स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में 5 से 8 मई तक हवाओं की रफ्तार बढ़कर 70 से 80 किलोमीटर हो सकती है। ऐसे में धूलभरी आंधी के साथ तेज बरसात के आसार है। जिसका असर उत्तरी राजस्थान में ज्यादा रहेगा। 3 व 4 मई को हवाओं व बरसात की गतिविधियां कुछ कम रहने का अनुमान है।

Latest News

खुले बालों में चीखती-चिल्लाती महिलाएं, अजीब व्यवहार करते पुरुष, यहां के भूत मेले में दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग..
Bhoot Mela Ganga Ghat कानपुर | हमारे देश भारत में अंधविश्वास हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है. एक बार फिर से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा पोस्ट | देश | हरियाणा

अब कोरोना की तीसरी लहर आना ना के बराबर- कृषि मंत्री जेपी दलाल

j p dayal

भिवानी |  कोरोना की दूसरी लहर हाल ही में गुज़री है। और वैज्ञानिकों ने यह कह दिया था कि कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी। और आज पूरी दुनिया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। योग दिवस पर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कोरोना पर एक बड़ी बात कह दी है।  कृषि मंत्री ने कहा है कि योग मनवता के लिए अच्छा स्वास्थ्य, मन व बुद्धि पाने का सबसे आसान व सस्ता तरीक़ा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन व योग के चलते अब देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना नहीं रहेगी। कोरोना के मामले कम होने लगे है और सरकारों ने जनता को रियायत देनी भी शुरु कर दी है। लेकिन दिल्ली सहित कई राज्यों में ऐसे तस्वीरें सामने आई है जिसमें कोरोना गइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही है। ऐसी लापरवाही के चलते हम कोरोना की तीसरी लहर का स्वागत कर रहे है। तीसरी लहर को आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अगर हम ऐसे ही लापरवाह रहे तो। हमें सतर्क और सावधान रहना होगा साथ ही कोरोना गाइडलाइन का भी पालन करना होगा।

j. p. dayal

also read: Salute : एक ओर अपने बच्चे को तो दूसरी ओर वैक्सीन बांधे ग्रामीण इलाकों में टीके के लिए नदी पार कर जाती मानती की कहानी…

योग को दुनिया ने किया नमस्कार

भारत की संस्कृति व योग का दुनिया लोहा मानती है। योग करने से शरीर में एनर्जी रहती है और शरीर में एंटीबॉडी का विकास होता है। पीएम मोदी ने दुनिया को योग की ताक़त बताई तो बिते सात सालों से योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा। हालांकि महामारी के चलते इस बार भी योग दिवस पर कार्यक्रमों में लोगो की संख्या को सीमित रखा गया। भिवानी में 40 स्कूलों व 10 व्यायामशालाओं योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला स्तरीय समारोह सेठ किरोड़ीमल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मनाया गया। जहां सूबे के कृषि मंत्री जेपी दलाल मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। इस दौरान कृषि मंत्री के साथ विधायक घनश्याम सर्राफ व डीसी जयबीर सिंह सहित कई अधिकारियों व गणमान्य लोगों ने योग किया। इस दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हमारे योगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया को योग की ताक़त बताई जिसके बाद योग दिवस अंतराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। योग की ताकत को अब दुनिया मानती है।

International Yoga Day 2021

वैक्सीन का काम युद्धस्तर पर

कृषि मंत्री ने कहा कि नियमित योग से अच्छा स्वास्थ्य व मन के साथ अचछी विद्या हासिल की जा सकती है। साथ ही कहा कि महामारी का प्रभाव उन्हीं लोग पर ज्यादा पड़ा है जिनकी शारीरिक क्षमता कम थी। जो लोग इस महामारी में नियमित रूप से योग करते है उनके शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जेपी दलाल ने कहा कि हमारे देश में अब तीसरी लहर नहीं आएगी। क्योंकि वैक्सीन का काम युद्ध स्तर पर हो रहा है। वो भी मुफ्त में। हमें योग को नियमित रूप से अपनाना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी होते है जो कभी-कभी योग करते है फिर कामना करते है कि योग का असर हो। लेकिन ऐसा नहीं होता है। पहला सुख निरोगी काया है हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हम परम सुख की प्राप्ति कर सकते है। हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हमें सभी सुखों की प्राप्ति होगी।

Latest News

aaखुले बालों में चीखती-चिल्लाती महिलाएं, अजीब व्यवहार करते पुरुष, यहां के भूत मेले में दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग..
Bhoot Mela Ganga Ghat कानपुर | हमारे देश भारत में अंधविश्वास हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है. एक बार फिर से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *