nayaindia Indo Pacific Command Headquarters हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय पहुंचे राजनाथ
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Indo Pacific Command Headquarters हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय पहुंचे राजनाथ

हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय पहुंचे राजनाथ

Rajnath singh target china

वाशिंगटन। अमेरिका के पांच दिन के दौरे पर आए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका हिंद प्रशांत कमान के मुख्यालय का दौरा किया। इसके लिए वे अपनी यात्रा के चरण में बुधवार को हवाई पहुंचे। यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एकीकृत लड़ाकू कमान है, जिसके जिम्मे अहम हिंद प्रशांत क्षेत्र है। वाशिंगटन से हवाई पहुंचने पर अमेरिका हिंद प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने राजनाथ का स्वागत किया।

इससे पहले राजनाथ ने बुधवार को ट्विट किया- अमेरिका हिंद प्रशांत कमान के मुख्यालय का दौरा करने के लिए हवाई के होनोलुलु पहुंचा हूं। मैं हवाई में कुछ समय रुकने के दौरान अमेरिकी प्रशांत सेना और प्रशांत वायु सेना के मुख्यालयों का भी दौरा करूंगा। गौरतलब है कि अमेरिका हिंद प्रशांत कमान और भारतीय सेना के बीच व्यापक साझेदारी है, जिसमें सैन्य अभ्यास, प्रशिक्षण कार्यक्रम और रक्षा आदान प्रदान शामिल है।

राजनाथ सिंह बुधवार को हवाई में अमेरिका हिंद प्रशांत कमान मुख्यालय, प्रशांत बेड़े और प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करने के बाद भारत लौटेंगे। हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों पर नजर व नियंत्रण के लिए भारत, अमेरिका और दुनिया के कई देश स्वतंत्र, खुले व प्रगतिशील हिंद प्रशांत को सुनिश्चित करने की अहमियत पर चर्चा कर रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत इन चार देशों ने क्वाड का गठन किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × four =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
PM Modi बोले- नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करेगा बजट
PM Modi बोले- नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करेगा बजट