nayaindia Rajnath singh Bipin Rawat राजनाथ ने संसद को दी जानकारी
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Rajnath singh Bipin Rawat राजनाथ ने संसद को दी जानकारी

राजनाथ ने संसद को दी जानकारी

Rajnath singh Bipin Rawat

नई दिल्ली। हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में जानकारी दी। उन्होंने दुर्घटना के बारे में भी एक बयान दिया। उन्होंने पहले लोकसभा और उसके बाद राज्यसभा में दिए अपने बयान में गुरुवार को कहा- दुर्घटना की जांच के लिए एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में तीनों सेनाओं के एक दल द्वारा जांच का आदेश दिया गया है और इस दल ने कल वेलिंगटन पहुंचकर जांच का काम शुरू कर दिया है। Rajnath singh Bipin Rawat

संसद के दोनों सदनों में सीडीएस जनरल रावत और अन्य दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ पल का मौन रखा गया और उनकी मौत पर शोक व्यक्त किया गया। घटना की जानकारी देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा- भारतीय वायु सेना के एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर ने सुबह 11 बज कर 48 मिनट पर सुलुर हवाईअड्डे से वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर को दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर वेलिंगटन में उतरना था। लेकिन सुलूर वायु यातायात नियंत्रक का 12 बजकर आठ मिनट पर हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया।

Read also लोकतंत्र की स्थिति पर बाइडेन ने जताई चिंता

राजनाथ सिंह ने आगे कहा- बाद में कुन्नूर के पास जंगल में स्थानीय लोगों ने आग लगी देखी। मौके पर जाकर उन्होंने हेलीकॉप्टर को आग की लपटों से घिरा देखा, जिसके बाद स्थानीय प्रशासन का एक बचाव दल वहां पहुंचा। रक्षा मंत्री ने बताया कि हेलीकॉप्टर में से लोगों को निकालकर जल्दी से जल्दी वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया। राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल रावत का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। दुर्घटना में जान गंवाने वाले अन्य सैन्य कर्मियों का अंतिम संस्कार भी उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा।

Read also लोकतंत्र सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ पाकिस्तान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जनरल रावत के असामयिक निधन पर शोक जताया और कहा कि देश ने एक कुशल योद्धा, एक बेहतरीन रणनीतिकार और एक अनुभवी नेता को खो दिया है। राज्यसभा में उप सभापति हरिवंश ने सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही इस दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण हादसे का जिक्र किया। जनरल रावत के लिए शोक संदेश पढ़ते हुए उन्होंने कहा कि सीडीएस का चार दशकों का एक शानदार सैन्य करियर रहा, जिस दौरान वे महत्वपूर्ण पदों पर रहे और 2016 में सेना प्रमुख बने। इससे पहले वेलिंगटन में श्रद्धांजलि देने वालों में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन शामिल रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 16 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजद, सपा, आप की एक जैसी राजनीति
राजद, सपा, आप की एक जैसी राजनीति