nayaindia rajnath singh lloyd austin भारत ने अमेरिका से जताई नाराजगी
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| rajnath singh lloyd austin भारत ने अमेरिका से जताई नाराजगी

भारत ने अमेरिका से जताई नाराजगी

Rajnath singh missile Pakistan

नई दिल्ली। पाकिस्तान को सैन्य मदद देने के मामले में भारत ने अमेरिका से नाराजगी जताई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अमेरिका के रक्षा मंत्री से फोन पर बात की। राजनाथ सिंह ने ट्विट कर बताया कि उन्होंने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से सार्थक बातचीत की। रक्षा मंत्री ने बताया कि उन्होंने लॉयड से पाकिस्तान के एफ-16 बेड़े को पैकेज देने से संबंधित अमेरिकी सरकार के फैसले को लेकर चिंता जाहिर की है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने एफ-16 विमान कार्यक्रम के तहत पाकिस्तान को 45 करोड़ डॉलर की मदद देने का ऐलान किया है। खबरों के मुताबिक भारत अमेरिका के इस फैसले पर पहले भी आपत्ति जता चुका है लेकिन अमेरिका ने अपने इस कदम को जायज ठहराया था। उसका कहना है कि उसने पाकिस्तान की मदद नहीं की है, बल्कि विमानों कि मरम्मत के लिए उसको 45 करोड़ डॉलर की मदद देने का फैसला किया।

अमेरिका का कहना है कि यह यूएस और पाकिस्तान के बीच दोपक्षीय संबंधों का अहम हिस्सा है। इससे पाकिस्तान को आतंक के खिलाफ अभियान चलाने में मदद मिलेगी। अमेरिका ने बताया था कि यह मदद केवल रख-रखाव और मरम्मत के लिए है। कोई भी नया हथियार पाकिस्तान को नहीं दिया जा रहा है। बहरहाल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विट कर बताया कि उन्होंने लॉयड ऑस्टिन से आपसी रणनीतिक सहयोग और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की है। इसके अलावा उन्होंने तकनीक और औद्योगिक साझेदारी को लेकर भी संबंध मजबूत करने पर बात की। रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान को सहायता देने पर आपत्ति भी जताई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + fifteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पशुपति पारस बन सकते हैं राज्यपाल
पशुपति पारस बन सकते हैं राज्यपाल